80 करोड़ लोगों तक पहुंचेगा मुफ्त राशन, 1.50 लाख करोड़ का हो रहा है खर्च
July 1st, 2020 | Post by :- | 33 Views

मथुरा,(राजकुमार गुप्ता) प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का आत्मनिर्भर भारत अभियान की दिशा में गरीब कल्याण के लिए शुरू की गई ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ की सुविधा और गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार के लिये हार्दिक अभिनंदन।

वन नेशन वन राशन कार्ड की व्यवस्था मील का पत्थर साबित होगी। देश की खाद्यान्न वितरण प्रणाली में यह अनूठा परिवर्तन सम्पूर्ण विश्व के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यवस्था का उदाहरण बनेगी। इसका सबसे ज्यादा लाभ उन गरीब प्रवासियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर परदेस में रोजगार के लिए जाते हैं।

वहीं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छठ तक विस्तारित करने से संकटकाल में न केवल गरीबों को उनका हक मिलेगा बल्कि उन्हें स्वाभिमान व सम्मान के साथ जीवन जीने का अधिकार भी मिलेगा। इसके विस्तार पर 90 हजार करोड़ और योजना के आरंभ से कुल 1.50 लाख करोड़ खर्च किये जा रहे हैं। इसका लाभ 80 करोड़ लोगों तक पहुंचेगा।

इस योजना को लागू कर पाने में सरकार के साथ ही बधाई के पात्र हमारे अन्नदाता व टैक्सपेयर हैं। यह देश की रीढ़ हैं जो उसे आगे बढ़ाने और सीधा तनकर खड़ा रखने में मदद कर रहे हैं। यह सभी बधाई के पात्र हैं।

इन सब बातों के बीच प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने की जरूरत भी है। धीरे धीरे आर्थिक गतिविधियां शुरू हो रही हैं लोगों को लोकल के लिए वोकल होना होगा। यह 130 करोड़ देशवासियों की जिम्मेदारी है।

अभी भी खतरा बरकरार है इसलिए पीएम के अनुरोध को लोगों को समझना होगा। 2 गज की दूरी का कठोरता से पालन, मास्क का उपयोग और एहतियात बरतने की ज्यादा जरूरत है। लापरवाही बढ़ेगी तो कोरोना बढ़ेगा इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।