राजकीय व एडिड कालेजों तथा तकनीकी संस्थानों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को आगामी शैक्षणिक सत्र में रेडियो के माध्यम से पढ़ाई करवाने की अभी से तैयारी शुरू
June 30th, 2020 | Post by :- | 20 Views

चंडीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )     ।        हरियाणा सरकार ने राज्य के राजकीय व एडिड कालेजों तथा तकनीकी संस्थानों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को आगामी शैक्षणिक सत्र में रेडियो के माध्यम से पढ़ाई करवाने की अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विषय-विशेषज्ञों से ऑडियो-लेक्चर तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सभी विद्यार्थियों की ‘ऑनलाइन ई-लर्निंग प्लेटफार्मस’ के साथ साथ हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग व तकनीकी शिक्षा विभाग ने रेडियो कार्यक्रमों के माध्यम से भी ‘डिस्टेंस-लर्निंग/लर्निंग-फ्रॉम-होम’ को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। नए शैक्षणिक सत्र में हरियाणा में स्थित आकाशवाणी के चारों रेडियो स्टेशनों रोहतक, हिसार, कुरूक्षेत्र व चंडीगढ़ में एक ही समय पर डेढ़ घंटे का यह सत्र प्रसारित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रेडियो पर प्रसारित किए जाने वाले टॉपिक का चयन अध्यापकों द्वारा किया जाएगा।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि सभी विषयों के ऑडियो-लेक्चर प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में कार्यरत विषय-विशेषज्ञों से तैयार करवाए जाएंगे जो कि उच्च गुणवत्ता के होंगे तथा परीक्षा, प्रैक्टिल/प्रोफेशनल-लाइफ को ध्यान में रख कर तैयार किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ये ऑडियो-फाईल्स विषय-विशेषज्ञों द्वारा सात जुलाई 2020 तक digigyanhry@gmail.com मेल पर भेजनी हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।