चाईनी ऐप म्हारै किसै काम के कौनी–सरकार ने बन्द करकै देश और समाज का घणां ए भला कर दिया:-गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।
June 30th, 2020 | Post by :- | 20 Views

अम्बाला:(अशोक शर्मा)
केन्द्र सरकार ने चाईना पर डिजीटल स्ट्राईक करते हुए 59 चीनी ऐप पर प्रतिबन्ध लगाकर एक राष्टï्र और समाज हितैषी सराहनीय कार्य किया है। सरकार के इस साहसिक कदम को बहुत बड़ा कदम बताते हुए हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सरकार के इस कदम से देश सेवा और सुरक्षा में अपेक्षाकृत पे्ररक और अनुकरणीय बदलाव आएगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से इन ऐपस पर प्रतिबन्ध लगाना अति आवश्यक था।
गृह मंत्री ने कहा कि भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के चलते चीनी ऐपस पर जो प्रतिबन्ध लगाया गया है, वह एक सर्जिकल स्ट्राईक के बराबर है। केन्द्र ने टिकटाक, यूसी ब्राउजर, कैम स्केन्नर सहित 59 चाईनीज ऐप पर पाबंधी लगाकर एक बेहतरीन कदम उठाया हैं। इसके अलावा शेयरईट, एमआई वीडियो कॉल, विगो वीडियो, ब्यूटी प्लस, लाईकी, वीमेट, यूसी न्यूज जैसे ऐप पर भी पाबंधी लगाने की प्रक्रिया की गई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्राप्त जानकारी के अनुसार आईटी मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि ये ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, भारत की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के प्रति पक्षपातपूर्ण थे। प्रतिबन्ध लगाने के लिए आईटी एक्ट की धारा 69ए का प्रयोग किया गया हैं। उन्होनें कहा कि इन ऐप पर प्रतिबंध लगने से चाईना को करारा जवाब मिला हैं।
गृह मंत्री ने यह भी कहा कि भारत को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरजोर तरीके से कार्य करते हुए हर दिशा में कदम उठाए गए हैं। लोगों को भीे लोकल के लिए वोकल हेतू पे्ररित करने का काम किया गया हैं। हम सबको चाहिए कि हमें देश के बाहर के बने उत्पादों की ओर आकर्षित न होकर भारत में बने उत्पादों को खरीदने पर जोर देना चाहिए, जिससे देश की अर्थव्यवस्था और मजबूत हो सकें। उन्होनें ने कहा कि देशी उत्पादों की मांग बढऩे से व्यापारियों गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। भारत हर चीज में आगे है। यहां के वैज्ञानिकों के अथक प्रयासों से देश पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान रखता है। इसमें कोई दो राय नहीं हैं, कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विदेशों में भी भारतीयों की साख बढ़ी हैं।
गृह मंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि केन्द्र सरकार द्वारा चाईनीज ऐप पर पाबंधी लगाकर जो करारा जवाब दिया गया है, उसी प्रकार प्रदेश वासी भी आगे आकर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करें तथा देश में बने उत्पादों को ही खरीद कर देश को आगे ले जाने का काम करें। यहां बने उत्पादों की गुणवत्ता अन्य किसी देश के बने उत्पादों की तुलना मे कई बेहतर होते हैं। विज ने हरियाणवी अन्दाज में बोलते हुए कहा कि चाईनी ऐप म्हारै किसै काम के कौनी, सरकार ने बन्द करकै देश और समाज का घणां ए भला कर दिया। भाईयों आपणा बनाओं, आपणा खरीदों तथा देश अर प्रदेश की ताकत बढ़ाओं। जब तांई हाम आपणा सामान नहीं खरीदागें, तब तक किस तरीयां मजबूत होवांगें। इसलिए सारे प्रदेशवासी आपणै देश का बणया सामान बरतों। इसतै सारे भाईयां नै फायदा होगा, अर आपणे बाल

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।