क्षेत्र में पहुंचा टिड्डी दल, प्रशासन व किसानों की चिंताएं बढी|
June 28th, 2020 | Post by :- | 37 Views

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 28 जून :- एक ओर जहां लोग कोराना जैसी महामारी से जूझ रहे हैं वहीं शनिवार व रविवार को होडल-हसनपुर में देखे गए टिड्डी दल ने किसानों व प्रशासन की समस्याओं को और बढा दिया है। टिड्डी दल के आगमन की सूचना जैसे ही क्षेत्र के किसानों को मिली वैसे ही किसान हाथों में बर्तन व अन्य उपकरण लेकर अपने खेतों की ओर रवाना हो गए।

अपने खेतों को इन टिड्डी दल से बचाने के लिए किसानों ने बर्तन बजाकर व अन्य उपकरणों से शोर कर टिड्डी दल को क्षेत्र से रवाना कर दिया वहीं प्रशासन ने भी टिड्डी दल को भगाने के लिए दमकल की गाडियों को खेतों की ओर रवाना कर दिया। प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार शनिवार व रविवार को होडल-हसनपुर में पहुंचा टिड्डी दल के कारण किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं बताया जा रहा है। क्षेत्र में टिड्डी दल आने पहुंचने के कारण किसानों व प्रशासन की चिंताएं बढ गई हैं।

शनिवार देर सांय होडल व आसपास के क्षेत्र में किसानों ने टिड्डियों के एक बड़े दल को आसमान में घूमते हुए देखा था। क्षेत्र के किसान टिड्डी के दल को देख अपने खेतों की ओर रवाना हो गए। यह टिड्डी दल उनके खेतों में फसल को बर्वाद ना कर सके इसलिए किसानों ने बर्तन व अन्य उपकरणों के माध्यम से शोर-शरावा कर टिड्डी दल को अपने खेतों से खदेड दिया।

किसानों ने टिड्डी दल आने की सूचना प्रशासनिक अधिकारियों को भी दे दी। सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी भी टिड्डी दल को यहां से भगाने के लिए तरह-तरह के उपाय करने में जूट गए। शनिवार को होडल से रवाना हुआ टिड्डी दल रविवार सुबह लगभग नौ बजे खाम्बी की ओर से हसनपुर के निकट गांवों में देखा गया।

सूचना मिलते ही होडल एसडीएम अमरदीप सिंह, जिला कृषि विभाग से डा. महाबीर, नायब तहसीलदार मोहम्मद इब्राहिम शोर-सराबा करने के लिए डीजे व दमकल की गाडियों को लेकर हसनपुर के गांवों की ओर रवाना हो गए वहीं किसानों ने भी बर्तन व अन्य उपकरणों से शोर मचाना शुरू कर दिया। प्रशासन व किसानों ने कडी मसक्कत के बाद टिड्डी दल को जमुना पार यूपी की ओर रवाना कर दिया।

इस मामले में नायब तहसीलदार मोहम्मद इब्राहिम का कहना है कि रविवार सुबह टिड्डी दल से होडल सौन्ध से खाम्बी हसनपुर के गांवों में प्रवेश कर गया था। उन्होंने कहा कि प्रशासन व ग्रामीण किसानों के सहयोग से टिड्डी दल यमुना पार यूपी की ओर रवाना हो गया है। उन्होंने कहा कि टिड्डी खेतों में फसल को नष्ट ना कर सके इसलिए हल्कॉ पटवारी व गिरदावर लगातार नजर बनाए हुए हैं। टिड्डी के कारण क्षेत्र में अभी तक किसी की फसल के नुकसान की कोई सूचना नहीं हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।