वोकेशनल टीचर्स एसोसिएशन ने प्राईवेट कम्पनियों को बाहर कर शिक्षा विभाग में मर्ज करने के लिए विधायक आफताब अहमद को सौपा ज्ञापन
June 28th, 2020 | Post by :- | 55 Views
नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।  वोकेशनल टीचर्स एसोसिएशन ने प्राईवेट कम्पनियों को बाहर करने का आन्दोलन शुरू कर दिया है । मेवात के नूह में विधायक चौधरी आफताब अहमद को  रविवार को वोकेशनल टीचर ने ज्ञापन सौंपा । विधायक ने  इस पर सहमति जताते हुए कहा कि शिक्षा मंत्री कंवर पाल को इस बारे पत्र भेजकर आपकी मांग को पूरा करवाने का प्रयास करेंगे और जरूरत पड़ी तो विधानसभा में भी मुद्दे को उठाया जाएगा । नूह जिला प्रधान भूपेंद्र  सिंह लडान ने विधायक नूह को बताया कि गत 16 जुलाई 2019 को बीजेपी सरकार ने वादा किया था कि 2300 वोकेशनल टीचर्स को , चाहे वे किसी भी पालिसी के तहत लगें हो , उन्हें अगले वित्त वर्ष में शिक्षा विभाग में मर्ज किया जाएगा । वोकेशनल टीचर्स एसोसिएशन के प्रधान  ने कहा कि अगर जल्द ही बीजेपी सरकार ने अपना वादा पूरा नहीं किया तो वोकेशनल टीचर्स एसोसिएशन फिर से एक बडा आंदोलन करेगी । वोकेशनल टीचर्स एसोसियन की राज्य कार्यकारिणी के सदस्य भीमराज शर्मा  ने बताया कि  हम हरियाणा के सरकारी स्कूलों में एनएसक्यूएफ स्किल्स प्रोजेक्ट में प्राईवेट कम्पनियों के तहत कार्यरत हैं । 2300 वोकेशनल टीचर्स कम्पनियां सिर्फ वोकेशनल टीचर्स के खाते में सेलरी डालने के लिए 2682 रूपए प्रति वोकेशनल टीचर्स ले रही हैं , जो कि हर महीने 2300 वोकेशनल टीचर्स के अनुसार 61लाख 68 हजार हरियाणा के खजाने से इन बाहरी कम्पनियों को जा रहा है तथा वार्षिक राशि 7 करोड़ 40 लाख रुपये कंपनियों को कमीशन दिया जा रहा है। पिछले साल वोकेशनल टीचर्स एसोसिएशन ने पंचकूला में इसके खिलाफ अनिश्चितकालिन धरना – प्रदर्शन किया था ,  जो कि लगातार  35 दिन चला था ।  35 वें दिन बीजेपी सरकार के प्रतिनिधि जवाहर यादव  ने धरना स्थल पर पहुंच कर वादा किया था कि अगर हमारी सरकार बनी तो अगले सेशन अप्रैल 2020 से इन कम्पनियों को बाहर करके आपको शिक्षा विभाग के अंदर विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के  माध्यम से रखा जाएगा । इसके बाद उसी समय वोकेशनल टीचर्स एसोसिएशन ने धरने को समापन कर दिया था। मगर अब तक ना तो सरकार ने ना ही विभाग ने इसके बारे में कोई कदम उठाया । इन कम्पनियों का कान्टेक्ट अगस्त 2020 में 4 साल बाद समाप्त हो रहा है। सरकार को चाहिए  कि वह आगे उसे ना बढाकर बाहर का रास्ता दिखाए और वोकेशनल टीचर्स को शिक्षा विभाग के माध्यम से रखें । वोकेशनल विषयों में हर वर्ष लाखों बच्चे स्किल्स का ज्ञान ले रहें हैं । 12  वीं कक्षा के बाद विद्यार्थियों की प्लेसमेंट इंडस्ट्री में करवाई जाती है । इस मौके पर  राज्य कार्यकारिणी  सदस्य भीमराज शर्मा ,  रजत कुमार , मोहित कुमार ,  कोकेश राघव , कामिल खान , मोहम्मद साजिद खान मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।