हरियाणा के कृषि मंत्री ने टिड्डी दल से बचाव के लिए किए गए उपायों का लिया जायजा
June 27th, 2020 | Post by :- | 22 Views

चंडीगढ़, 27 जून ( विजय ) – हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल आज सुबह सवेरे 7 बजे ही रेवाड़ी जिला के खंड जाटूसाना के गांव बोहतवास भोंदू व परखोतमपुर के खेतों में पहुंचे और टिड्डी दल से बचाव के लिए किए गए उपायों का जायजा लिया।
कृषि मंत्री ने इस अवसर पर किसानों को आश्वस्त किया कि किसी भी किसान को घबराने की जरूरत नहीं है। टिड्डी दल से फसलों का जो नुकसान हुआ है उसका प्रशासन द्वारा आंकलन किया जा रहा है, सरकार किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने बेहतर व्यवस्था की है और ग्रामीणों ने साथ मिलकर बहुत अच्छा कार्य किया है।
श्री दलाल ने कहा कि लगभग छह महिने पहले टिड्डी दल ने पाकिस्तान से भारत में प्रवेश किया था, इसलिए हरियाणा सरकार ने उसी समय से बचाव की तैयारियां शुरू कर दी थी। टिड्डी दल पहले राजस्थान व मध्यप्रदेश गया अब हवा के रूख के साथ हरियाणा में प्रवेश कर गया है। कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की फसल के बचाव के लिए शासन और प्रशासन की ओर से हर संभव कदम उठाए गए हैं।

रेवाड़ी जिला के उपायुक्त श्री यशेंद्र सिंह ने कृषि मंत्री को बताया कि इस जिले में टिड्डी दल का प्रवेश शुक्रवार की शाम लगभग पांच बजे महेंद्रगढ़ जिला की ओर से हुआ था और रात को जाटूसाना के आस-पास के गांवों में ठहराव किया। प्रशासन की ओर से पहले ही पूरी तैयारी कर ली गई थी। दवाई के छिडक़ाव के लिए फायर टेंडर, स्प्रे मशीन, मांउटेड ट्रैक्टर दिए गए तथा किसानों को एडवांस में जानकारी देने के लिए कंट्रोल रूप स्थापित किया गया, गांवों में मुनादी करवाई गई। केंद्र सरकार से एक्सपर्ट बुलाए गए और केंद्र सरकार ने दो स्प्रे मशीन भी भेजी हैं।

उन्होंने बताया कि एडवांस में की गई तैयारी से काफी राहत मिली है जिसकी बदौलत स्प्रे आदि से लगभग 30 से 35 प्रतिशत टिड्डियों को मारने में सफलता मिली है। टिड्डी दल लगभग दस किलोमीटर लंबाई और छह किलोमीटर चौड़ाई में फैला हुआ था। इस दौरान विधायक श्री लक्ष्मण सिंह यादव भी साथ थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।