उपायुक्त ने कोरोना पॉजीटिव केस मिलने पर जिला में किए कंटेनमेंट जोन घोषित
June 27th, 2020 | Post by :- | 252 Views

होडल, (मधुसूदन भारद्वाज),उपायुक्त नरेश नरवाल ने जिला में जवाहर नगर वार्ड नंबर-12, गली नंबर-2 पंचवटी कॉलोनी वार्ड नंबर-28, थाने वाली गली नजदीक कुटी मंदिर वार्ड नंबर-7 हथीन, नजदीक जैन मंदिर वार्ड नंबर-8 हथीन, मुख्य बाजार वार्ड नंबर-8 हथीन, खंड होडल के गांव खाम्बी में पंच बिसवा मौहल्ला, होडल के गांव भिडूकी नजदीक गढी चौक, गांव मांदकोल में नजदीक राजकीय विद्यालय, गांव टीकरी ब्राह्मïण नजदीक बी.पी. हाई स्कूल, गांव कटेसरा में कोविड-19 पॉजीटिव केस मिलने पर संबंधित क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। जिला कंटेनमेंट प्लान (स्वास्थ्य विभाग) के प्रोटोकॉल के अनुसार इन क्षेत्रों में आवाजाही नियंत्रित कर दी गई है। साथ ही कोविड-19 संक्रमण से क्षेत्रवासियों के बचाव के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

उपायुक्त के जारी आदेशों के तहत जवाहर नगर वार्ड नंबर-12, गली नंबर-2 पंचवटी कॉलोनी वार्ड नंबर-28, थाने वाली गली नजदीक कुटी मंदिर वार्ड नंबर-7 हथीन, नजदीक जैन मंदिर वार्ड नंबर-8 हथीन, मुख्य बाजार वार्ड नंबर-8 हथीन क्षेत्र में पॉजीटिव केस मिलने पर कोविड-19 के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए पर्याप्त आशा व आंगनवाड़ी वर्कर की टीमें डोर टू डोर स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग करेंगी। इन क्षेत्र को पूर्णतया सेनेटाइज करने का कार्य संबंधित नगर परिषद की ओर से किया जाएगा। एक आंगनवाड़ी सुपरवाइजर तथा संबंधित क्षेत्र की सीडीपीओ की निगरानी में यह कार्य होगा। निर्धारित किए गए कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए संबंधित उपमंडल के एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों के ओवरऑल मजिस्ट्रेट होंगे।

इसी प्रकार खंड होडल के गांव खाम्बी में पंच बिसवा मौहल्ला, होडल के गांव भिडूकी नजदीक गढी चौक, गांव मांदकोल में नजदीक राजकीय विद्यालय, गांव टीकरी ब्राह्मïण नजदीक बी.पी. हाई स्कूल, गांव कटेसरा के लिए भी आशा व आंगनवाड़ी वर्कर की पर्याप्त टीमें डोर टू डोर स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग करेंगी। यह सभी टीम सिविल सर्जन के निर्देशन में कार्य करेंगी। वहीं संबंधित क्षेत्रों को पूर्णतया सेनेटाइज करने का कार्य संबंधित बीडीपीओ की ओर से किया जाएगा। एक आंगनवाड़ी सुपरवाइजर तथा संबंधित क्षेत्र की सीडीपीओ की निगरानी में यह कार्य होगा। घोषित किए गए कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए संबंधित उपमंडल के एसडीएम ओवरऑल मजिस्ट्रेट होंगे।
कंटेनमेंट प्लान के अनुरूप सभी विभाग अपने-अपने कार्य करेंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक कार्य किए जाएंगे। इन आदेशों का उल्लंघन करने वाले अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 56 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टिंग दवा

जिला उपायुक्त के मार्गदर्शन में आयुष विभाग जिला के सभी कंटेनमेंट जोन में आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टिंग दवाओं का वितरण व जागरूकता कार्यक्रम जारी किए हुए हैं। हरेक दिन नागरिक अस्पताल के डॉ पुरेंद्र चौहान की देखरेख में आयुर्वेदिक काढ़ा बनाया जा रहा हैं। रविशंकर व सुनील ने जिले के सभी क्वारेंटाइन सेंटर में भर्ती लोगों को काढ़ा पिलवाया।

वही कंटेनमेंट जोन में डॉ प्रवीण गोयल व डॉ रुचि ने सेक्टर-2, डॉ शमीम ने गांव रजोलका, डॉ इरफान एवं डॉ संजीव कुमार ने शमशाबाद, डॉ हमीदुल्ला ने बाली नगर पलवल, डॉ एस.के. वर्मा तथा डॉ रविन्द्र ने गांव दूधौला में इम्यूनिटी बूस्टिंग दवा संशमनी वटी व काढ़ा वितरित किया। उन्होंने सभी लोगों से आह्वïान किया है कि सभी लोग सरकार द्वारा दिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों का पालन करें। एक-दूसरे से दो गज की शारीरिक दूरी बनाकर रखे। मुंह को कपड़े या मास्क से ढके। गुनगुना पानी पीते रहे। इम्यूनिटी बूस्टिंग दवा व पौष्टिïक आहार लेते रहें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।