नशा मुक्त कालका बनाना है मेरा सपना : प्रवीन हुड्डा
June 26th, 2020 | Post by :- | 34 Views

 

पिंजौर (हरपाल सिंह)। भारतीय किसान यूनियन भानु के राष्ट्रीय युवा सचिव व आप नेता समाजसेवी प्रवीन हुड्डा ने नशा मुक्ति दिवस पर अपने कालका क्षेत्र के नशे की लत में फंसे लोगों व खास कर युवा साथियों को नशा त्यागने की अपील की है। प्रवीन हुड्डा ने बताया कि एक सर्वे के अनुसार भारत में गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लगभग 37 प्रतिशत लोग नशे का सेवन करते हैं। इनमें ऐसे लोग भी शामिल हैं जिनके घरों में दो जून रोटी भी सुलभ नहीं है। जिन परिवारों के पास रोटी−कपड़ा और मकान की सुविधा उपलब्ध नहीं है तथा सुबह−शाम के खाने के लाले पड़े हुए हैं उनके मुखिया मजदूरी के रूप में जो कमा कर लाते हैं वे शराब पर फूंक डालते हैं। इन लोगों को अपने परिवार की चिन्ता नहीं है कि उनके पेट खाली हैं और बच्चे भूख से तड़प रहे हैं। ऐसे लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। ये लोग कहते हैं वे गम को भुलाने के लिए नशे का सेवन करते हैं। उनका यह तर्क कितना बेमानी है जब यह देखा जाता है कि उनका परिवार भूखे ही सो रहा है।

प्रवीन हुड्डा ने बताया कि कालका क्षेत्र के अधिकतर युवा चिट्टे की गिरफ्त में हैं जिसकी वजह से अपनी नशे की लत पूरी करने के लिए वो आने घर का सामान बेचने ,चोरी करने जैसे अपराधों को अंजाम देते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कालका पिंजौर में चिट्टा माफिया पुलिस प्रसाशन से बेखौफ हो कर अपना नशे का धंदा चला रहा है। हर गली हर मुहल्ले में नशे के व्यापारी बैठे हैं जिनको खत्म कर के ही इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। जिसके लिए क्षेत्र के जागरूक नौजवान साथियों को आगे आना पड़ेगा और हम सबको नशे के व्यापारियों के खिलाफ मुहिम चलानी पड़ेगी तभी हम नशा मुक्त कालका के सपने को साकार कर सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।