कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हिदायतों की मजबूती से करें पालना–सरकार द्वारा जारी हिदायतें हम सबके लिए अति आवश्यक–लोगों को प्रेरित करना भी हम सबकी सांझी जिम्मेदारी:-डी.सी. अशोक कुमार शर्मा।
June 25th, 2020 | Post by :- | 23 Views

अम्बाला ( सुखविंदर सिंह ) उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलाव से बचने के लिए एकमात्र उपाए सोशल डिस्टैंसिग व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों की अनुपालना करना है। उन्होंने कहा कि आमजन को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई हिदायतों की अनुपालना बारे सचेत करने के लिए विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जागरूक करने का काम किया गया है। लोगों द्वारा इसकी अनुपालना भी की जा रही है। आमजन के सहयोग से ही कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हिदायतों की मजबूती से पालना करने की जरूरत है। लोगों को प्रेरित करना हम सबकी सांझी जिम्मेदारी है। इसीलिए संक्रमण के फैलाव को रोकने के दृष्टिगत सभी जिम्मेदारी के साथ हिदायतों की पालना करें।
उपायुक्त ने यह भी बताया कि जिला प्रशासन द्वारा मास्क न पहनने वालों पर नकेल कसते हुए उन जुर्माने की कार्रवाई जारी है। प्रशासन का मकसद चालान काटना नहीं है बल्कि लोगों को हिदायतों की पालना के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि कार्य स्थल व बाहर जाते समय मास्क पहनना अनिवार्य है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे निरंतर हिदायतों की पालना करते हुए स्वयं सुरक्षित तथा दूसरों को भी सुरक्षित रखने का काम करें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित टीम के माध्यम से लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है, इसके अलावा जो व्यक्ति बाहर से आ रहे हैं विशेषकर रेल मार्ग के माध्यम से जो व्यक्ति जिले में आते हैं उनके स्वास्थ्य की जांच भी की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि जिले में कोविड-19 से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो उसके लिए जिला प्रशासन द्वारा नम्बर भी जारी किए गये हैं। 
कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की हैल्पलाईन नम्बर 108, 7027846102, नागरिक अस्पताल के दूरभाष नम्बर 9315433948, अम्बाला छावनी के लिए 7988655117, नारायणगढ अस्पताल के लिए 9466111770, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मुलाना के लिए 8607071577, बराड़ा के लिए 8053280287, शहजादपुर के लिए 9416494520, सीएचसी चौडमस्तपुर के लिए 9068039522 जारी किया गया है। 
इन हिदायतों की करें पालना- उन्होंने कहा कि कोविड-19 को हलके में लेने की बिल्कुल भी भूल न करें। एक-दूसरें से दो गज की दूरी बनाकर रखें यानि सोशल डिस्टेंसिगं के नियमों का पालन करें, फेस मास्क लगायें। साबुन एवं पानी से हाथ 20 सैकण्ड तक अच्छी प्रकार से धोएं या सेनिटाईजर का प्रयोग करें। आंख, नाक, मुहं को छुने से बचे, अनावश्यक यात्रा न करें, इम्यूनिटी बढाने के प्रयास करें, भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।