21 करोड़ 19 लाख रूपए की लागत से बनाई जाने वाली हथीन डिस्ट्रीब्युट्री का विधिवत शिलान्यास किया।
September 7th, 2019 | Post by :- | 73 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :- केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 1873 में हथीन डिस्ट्रीब्युट्री बनाई गई थी। लेकिन 146 वर्ष बीत जाने के बाद भी किसी भी सरकार ने इसे मजबूत व पक्का करने का कार्य नहीं किया। हरियाणा के मुक्चयमंत्री मनोहरलाल ने क्षेत्र के लोगों की वर्षो पुरानी मांग को पूरा कर दिया है। उन्होंने कहा कि हथीन रजवाहा का निर्माण कार्य कंक्रीट लाइनिंग से किया जाएगा, जिसकी लंबाई लगभग 35 किलोमीटर है और इस पर लगभग 21 करोड़ 19 लाख रूपए खर्च किए जाएगे |

जिससे करीब 52 गांवों जिनमें गांव लोहागढ़, रोनीजा, कुशलीपुर, अटोंहा, बहरौला, चिरावटा, रहराना, टीकरी ब्राह्मïण, फुलवाडी, कलसाडा, भंगूरी, गहनब, औरंगाबाद, मित्रोल, मानपुर, खटेला, सराय, नगला अहसानपुर, सेवली, बंचारी, नांगलजाट, पहरा, वजादा पहाड़ी, कोंडल, खिल्लूका, गुराकसर, मीठाका, कोट, मुबारकपुर, बहीन, सौंदहद, लोहीना, डाढका, आलीमेव, आलीब्राह्मण, अंधोप, खाईका, बिछोर, गढीपट्टी, इनदाना, पटाकपुर, पुन्हाना, पैमाखेड़ा, हथीन शामिल हैं के किसानों को सिंचाई का फायदा होगा व टेल तक पानी पहुंचाने में सहायता मिलेगी। योजना के अंर्तगत 23 पुराने एवं जर्जर पुलों व हेड रेगुलेटर का पुननिर्माण कार्य भी किया जाएगा। यह निर्माण कार्य 6 महीने की अवधि में पूरा कर दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मानपुर और डाडका रजवाहों को भी पांच-पांच करोड़ रूपए की लागत से पक्का करने का कार्य किया जा रहा है। हथीन डिस्ट्रद्ब्रयूटरी के साथ-साथ करीब 10 नहरों को पक्का करने के लिए बजट की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। लगभग 50 करोड़ रूपए की लागत से उक्त नहरों को भी पक्का किया जाएगा। इस मौके पर गांव बहीन की पंचायत ने केंद्रीय मंत्री के समक्ष गांव की समस्याओं को लेकर एक मांग पत्र पेश किया जिस पर संज्ञान लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि उनकी सभी मांगों को जल्द ही पूरा कर दिया जाएगा।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, पूर्व विधायक केहर सिंह रावत, मार्किट कमेटी अध्यक्ष लेखराज सहरावत, जेलदार सुमेर सिंह, अजीत सिंह, पहाडी गांव के सरपंच हरेराम, धमेंद्र तेवतिया, नरेंद्र विधूडी, कर्नल रावत, प्रवीण डागर, मुकेश रावत, रामप्रसाद, प्रेमचंद शर्मा, चंदन सिंह सहित आस-पास के गांवों के पंच-सरपंच व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।