बद्दी में कन्टेनमेंट जोन में बदलाव के सम्बन्ध में आदेश जारी :-जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन
June 22nd, 2020 | Post by :- | 902 Views

बददी, 22 जून। राज कश्यप

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने नालागढ़ उपमण्डल में कुछ क्षेत्रों को कन्टेनमेंट जोन से बाहर करने तथा बदलाव के सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं। यह आदेश उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ की रिपोर्ट के आधार पर जारी किए गए हैं।
जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी आदेशों के अनुसार नालागढ़ उपमण्डल में नगर परिषद बद्दी का वार्ड नम्बर-09, अमरावती सोसाईटी बद्दी, ग्राम पंचायत हरिपुर संडोली में वार्ड नम्बर-05 टोबेवाली, ग्राम पंचायत हरिपुर संडोली के गांव लंडेवाल तथा एनआरआई चैंक से वर्द्धमान चैंक बद्दी को कन्टेनमेंट जोन की परिधि से बाहर कर दिया है। इन क्षेत्रों में लागू प्रतिबंधों को हटा दिया गया है। इन क्षेत्रों में अब पूर्व में छूट के सम्बन्ध में जारी आदेश लागू होंगे।

जिला दण्डाधिकारी ने उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ के आग्रह पर उपमण्डल के कन्टेनमेंट जोन में बदलाव के आदेश भी जारी किए हैं।
जिला दण्डाधिकारी ने नालागढ़ उपमण्डल में गांव गुल्लरवाला (ग्राम पंचायत गुल्लरवाला का वार्ड नम्बर-1) तथा गांव कड़ूआणा (ग्राम पंचायत गुल्लरवाला का वार्ड-7) की पूर्ण बाड़बंदी करने के आदेश दिए हैं।नगर परिषद बद्दी के वार्ड नम्बर 09 में कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के घर की पूर्ण बाड़बंदी करने के आदेश दिए गए हैं।अमरावती सोसाईटी बद्दी के जैसमीन टावर की पूर्ण बाड़बंदी करने के आदेश दिए गए हैं।
ग्राम पंचायत हरिपुर संडोली के वार्ड नम्बर-05 टोबेवाली में कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के आवास तथा ग्राम पंचायत हरिपुर संडोली के गांव लंडेवाल में कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के आवास की पूर्ण बाड़बंदी करने के आदेश दिए गए हैं। धीमान क्लीनिक गुल्लरवाला सांई रोड की पूर्ण बाड़बंदी करने के आदेश दिए गए हैं।

उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ की रिपोर्ट के आधार पर उक्त क्षेत्रों को न्यू कन्टेनमेेंट जोन घोषित किया गया है।
जिला दण्डाधिकारी ने आपराधिक दण्ड संहिता की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए कन्टेनमेंट जोन में लोगों तथा वाहनों (आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर) की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा दिया है।

आदेशों के अनुसार आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रयुक्त अधिकारी एवं कर्मचारी उक्त क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित बनाएंगे। उक्त क्षेत्र में पेयजल तथा बिजली की निर्बाध आपूर्ति भी सुनिश्चित बनाई जाएगी। खण्ड चिकित्सा अधिकारी नालागढ़ क्षेत्र में फ्लू जैसी बीमारी के लक्षणों वाले व्यक्तियों की घर-घर स्क्रीनिंग के लिए समुचित संख्या में टीमें तैनात करना सुनिश्चित करेंगे। इस दिशा में पूरी निगरानी रखी जाएगी। क्षेत्र में संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए सभी व्यक्तियों की खोज कर उनकी जांच की जाएगी और उन्हें आईसोेलेट किया जाएगा।

आदेशों के अनुसार पुलिस अधीक्षक बद्दी कन्टेनमेंट तथा बफर जोन में प्रवेश तथा निकासी प्रतिबन्धित करने के लिए समुचित संख्या में पुलिस बल की तैनाती करेंगे। उक्त क्षेत्र में वाहनों का आवागमन नियन्त्रित करने के लिए पुलिस नाके भी लगाएगी। कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्ति को कन्टेनमेंट जोन में आने-जाने की अनुमति नहीं होगी।कन्टेनमेंट जोन में प्रवेश तथा निकासी पर सभी वाहनों की सेनेटाईजेशन अनिवार्य होगी। इस कार्य को उपमण्डलाधिकरी नालागढ़ द्वारा सुनिश्चित बनाया जाएगा।यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं तथा उक्त क्षेत्र की सैम्पलिंग एवं सभी सैम्पल की परीक्षण रिपोर्ट नेगेटिव आने तक लागू रहेंगे।उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ यह सुनिश्चित बनाएंगे कि कन्टेनमेंट जोन में प्रवेश तथा निकासी के समय सभी वाहनों को अनिवार्य रूप से सेनिटाइज किया जाए।

यह आदेश उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ द्वारा क्षेत्र में कोविड-19 के पाॅजिटिव रोगियों के सम्बन्ध में प्रेषित संस्तुति तथा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप किए गए हैं।
जिला दण्डाधिकारी ने आपराधिक दण्ड संहिता की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आदेश दिए हैं कि उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ उक्त कन्टेनमेंट जोन के लिए समग्र प्रभारी होंगे। तहसीलदार नालागढ़ तथा बद्दी उनके सहायक होंगे।
आदेश कन्टेनमेंट जोन में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए नमूने एकत्र करने की प्रक्रिया पूर्ण होने एवं सभी नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव आने तक लागू रहेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।