एसएमओं डा. तरूण प्रसाद ने बताया कि पीएचसी धनाना में सैमपलिंग का कार्य जारी है।
June 21st, 2020 | Post by :- | 20 Views

शहजादपुर/अम्बाला (अशोक शर्मा)
सीएचसी शहजादपुर के एस एम ओ डॉक्टर तरुण प्रसाद ने बताया कि क्षेत्र में अब तक कोरोना पॉजिटिव के 27 केस आ चुके है। जिन्हें अस्पताल में तुरंत सिफ्ट कर दिया गया था। इनमे से 5 मरीज ठीक होकर घर भी आ चुके है। उन्होंने आशा व्यक्त की की शेष मरीज भी जल्द ठीक होकर आ जाएंगे।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कोरोना से संबंधित पॉजिटिव केस सामने आने से टेस्टिंग और ट्रेसिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें सक्रियता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जागरूकता के द्वारा ही कोविड-19 पर विजय प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि वे सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताई गई हिदायतों एवं सावधानियों का पालन करे। बेवजह घर से बाहर न घूमें। अगर बाजार भी कुछ खरीदारी करने जाना है तो घर का एक ही व्यस्क सदस्य जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना के इस संकट काल में लोगों को एक बात ध्यान रखनी चाहिए कि अगर वे सतर्क रहेगें तो सुरक्षित रहेगें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को हलके में लेने की बिल्कुल भी भूल न करें। एक-दूसरें से दो गज की दूरी बनाकर रखें यानि सोशल डिस्टेंसिगं के नियमों का पालन करें, फेस मास्क लगायें। साबुन एवं पानी से हाथ 20 सैकण्ड तक अच्छी प्रकार से धोएं या सेनिटाईजर का प्रयोग करें। आंख, नाक, मुहं को छुने से बचे, अनावश्यक यात्रा न करें, इम्यूनिटी बढाने के प्रयास करें, भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहे।
उन्होंने कहा कि जो लोग दूसरें प्रदेशों एवं शहरों से आ रहे है, उन्हें घर में ही कवरेंनटाइन किया जा रहा है और उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही है और उनकी टेस्टिंग भी करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें अगर किसी ऐसे व्यक्ति के बारें में पता चले जोकि बाहर से आया है और अपने आने की सूचना उसने प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग को नहीं दी है तो उसकी सूचना दे। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है एवं सार्वजनिक स्थानों पर थूकनें पर प्रतिबंध लगाया गया है। इन नियमों की अवहेलना करने पर 500 रूपये का जुर्माना होगा। बुजुर्ग व्यक्ति, बीमार लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चें स्वास्थ्य कारणों को छोडकऱ बिल्कुल भी घर से बाहर न निकलें।
सीएचसी शहजादपुर के एसएमओं डा. तरूण प्रसाद ने बताया कि पीएचसी धनाना में सैमपलिंग का कार्य जारी है और आज 56 सैम्पल लिये गये है। जिनमें से पॉजिटिव केस के परिजनों के भी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कन्टेनमेट जोन में डोर टू डोर जाकर सर्वे किया जा रहा है। इम्यूनिटी बढाने के लिए आयुर्वैदिक एवं होम्योपैथी दवाईयां दी जा रही है। उन्होने लोगों से अनुरोध किया है कि अगर उन्हें फ्लू लाईक सिमटम के साथ तेज बुखार, सांस लेने में दिक्कत है तो एसएमओं सीएचसी शहजादपुर तथा एसएमओं नागरिक अस्पताल नारायणगढ से सम्पर्क करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।