घर पर किया गया 6वें अंतर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन|
June 21st, 2020 | Post by :- | 100 Views

लोगों ने परिवार के साथ योग करके दिया अनेकता में एकता का संदेश,

योग व्यायाम ही नहीं अपितु मनुष्य जीवन को संस्कारवान बनाने में देता है अतुलनीय योगदान|

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 21 जून :- छठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उपायुक्त नरेश नरवाल ने अपने संदेश में कहा कि इस कोरोना परिदृश्य में सभी विश्व में शान्ति व एकता के लिए घर पर परिवार के साथ योग करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से बचने के उद्देश्य से इस वर्ष घर पर परिजनों सहित योग किया गया है।

इस महामारी से निपटने के लिए जहां आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने वाली औषधि किट सहयोगी हैं वहीं योग करके भी हम कोरोना जैसे रोग से दूरी बनाए रखते हुए स्वस्थ रह सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की अमूल्य पहचान है जिसके तहत हमें आध्यात्मिकता व शारीरिक परिपक्वता के रूप से स्वस्थ्य बने रहने में सहयोग मिलता है। योग एक व्यायाम ही नहीं है बल्कि मनुष्य जीवन में योग का संस्कारवान बनाने में भी अतुलनीय योगदान है। योग से न केवल सेहत में सुधार बल्कि मानसिक क्षमता का विकास भी होता है।

पलवल विधानसभा क्षेत्र के विधायक दीपक मंगला, हथीन विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रवीण डागर, होडल विधानसभा क्षेत्र के विधायक जगदीश नायर, हैफेड के चेयरमैन सुभाष कत्याल तथा नगर परिषद की चेयरपर्सन इंदू भारद्वाज ने अपने-अपने आवास पर परिजनों सहित योग प्रोटोकॉल अनुसार सोशल डिस्टेंनसिंग का पालन करते हुए योगाभ्यास किया।

योगाचार्य डा. रामजीत ने गांव रसूलपुर के अंबेडकर पार्क में योग कार्यक्रम का आयोजन किया, जहां पर सामाजिक दूरी को प्राथमिकता देते हुए लोगो ने योग किया। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार योगा प्रोटोकॉल से पहले मानसिक तनाव को दूर करने के लिए योग व आसन किए गए। इस कार्यक्रम में संयोजक व गांव रसूलपुर के सरपंच राजकुमार, सरपंच जनाचोली गीता सोरोत, करन अत्री, अनिल कपासिया, डा. सूरजभान ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।

जिला पलवल के लोगो ने हरियाणा योग परिषद् एवम् आयुष विभाग के फेसबुक पेज से जुडक़र अपने परिवार के साथ योग करते हुए अनेकता में एकता का संदेश दिया। घर पर योग, परिवार के साथ योग इस वर्ष की योगा थीम है। लोगों ने अपने परिजनों के साथ योग करते हुए हरियाणा योग परिषद के फेसबुक पेज से लाइव जुडक़र अपने फोटो तथा वीडियो विभाग के फेसबुक पेज

www.facebook.com/hryyoge-mail:daopwl.ayush-hry@nic.in वॉट्सएप नंबर 7027840429 पर भी अपलोड किए।

पलवल में आयुष विभाग, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग, पतंजलि योग समिति व अन्य विभागों के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों ने भी योग करके अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।