रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है योग :- जिला आयुष अधिकारी
June 21st, 2020 | Post by :- | 25 Views
नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।  आयुष विभाग नूंह द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग प्रोटोकोल के अनुरुप डा0 रामावतार शर्मा, योग विशेषज्ञ व डा0 मौ० अरसद ग्यास, युनानी चिकित्सा अधिकारी द्वारा पटेल वाटिका, नूंह में सोशल डिस्टेंनसिंग को ध्यान में रखते हुए योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका आयुष, नूहं के फेसबुक पेज पर सीधा प्रसारण किया गया।
इस योग कार्यक्रम में पंतजलि से श्री नरेन्द्र पटेल  द्वारा सहयोग किया गया। इस कार्यक्रम में आयुष विभाग से डा.असलम अली यु०एम0ओ0, हामिद हुसैन डिस्पेंसर व नेत्रपाल उपस्थित रहे। डा. रामावतार शर्मा योग विशेषज्ञ ने बताया कि सभी आमजन को योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।
योग करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और शरीर में  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आयुष विभाग, नूंह के सभी अधिकारियो एवं कर्मचारियों ने प्रोटोकोल के अनुरुप अपने घर पर ही अपने परिवार के साथ योग किया और उसको सोशल मिडिया पर अपलोड किया।
 जिला आयुर्वेदिक अधिकारी, डा. मन्जू बांगड व यशवीर गहलावत  ने बताया कि योग मानव जीवन के लिए बहुत जरुरी है। देश में चल रही मौजूदा महामारी को ध्यान में रखते उन्होंने कहा कि योग करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है व शरीर को मानसिक तनावों से मुक्ति मिलती है। योग करने से हमारे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है और हमारे फेफडे व श्वसन प्रकिया ठीक रहती है। नियमित रुप से योग करने से मनुष्य की पाचन किया ठीक रहती है। इसके अतिरिक्त योग शरीर को मानसिक शक्ति के साथ-साथ शारीरिक शक्ति भी प्रदान करता है। योग को नियमित रुप से अपने जीवन में अपनाकर व्यक्ति स्वस्थ्य जीवन जी सकता है। आयुष विभाग, नूंह आप सभी से अपील करता है कि करो योग, रहो निरोग के मूल मंत्र  को अपने जीवन में  नियमित रूप से  अपनाकर स्वस्थ जीवन पाये।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।