म्हारा गांव-जगमग गांव : पलवल में सात फीडरों से जुड़े 41 गांवों में 24 घण्टे बिजली की सप्लाई आरंभ|
June 20th, 2020 | Post by :- | 27 Views

हरियाणा सरकार की महत्वाकांक्षी योजना से पलवल जिला को मिली बड़ी सौगात,

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने शनिवार से आरंभ की शहरों की तर्ज पर गांवों में बिजली की सप्लाई,

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 20 जून :- हरियाणा सरकार ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से लड़ाई के दौरान पलवल जिला के 41 गांवों में बिजली की आपूर्ति 16 घण्टे से बढ़ाकर 24 घण्टे कर दी है। म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत सात ग्रामीण घरेलू फीडर से जुड़े इन गांवों में शनिवार से शहरों की तर्ज से बिजली आपूर्ति आरंभ भी हो चुकी है। हरियाणा सरकार के इस निर्णय से पलवल,  होडल व हथीन विधानसभा क्षेत्रों में आने वाले इन गांवों को बड़ा लाभ मिला है।
हरियाणा सरकार का लोकप्रिय कार्यक्रम
उपायुक्त नरेश नरवाल ने म्हारा गांव-जगमग गांव योजना को हरियाणा सरकार का कल्याणकारी कार्यक्रम बताते हुए कहा कि इस योजना से जुडऩे वाले गांवों को शहरों की तर्ज पर बिजली आपूर्ति की जाती है। इस योजना के तहत पलवल जिला में सात ग्रामीण फीडरों पर 24 घण्टे बिजली की आपूर्ति आरंभ कर दी गई है। जिसका लाभ जिला के 41 गांवों को पहुंचेगा। हरियाणा सरकार के इस लोकप्रिय कार्यक्रम में शामिल क्षेत्र अन्य गांवों को भी प्रेरणा देंगे। उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा पलवल जिला के गांवों को यह बड़ी सौगात दी गई है।
कम हुआ लाइन लॉस, बिलों की अदायगी बढ़ी
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के तहत ऑपरेशन सर्कल पलवल के अधीक्षण अभियंता एसएस सांगवान ने जानकारी देते हुए बताया कि म्हारा गांव-जगमग गांव राज्य में तेजी से लोकप्रिय कार्यक्रम साबित हुआ है। इस योजना के तहत जहां एक ओर बिजली की आपूॢत में होने वाला लाइन लॉस कम हुआ वहीं बिलों की अदायगी भी बढ़ी है। जिसके चलते ग्रामीणों को अब शहरों की तर्ज पर 24 घण्टे बिजली मिल रही है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में योजना के लाभ को देखते हुए बड़ी संख्या में ग्राम पंचायतें इस कार्यक्रम से जुडऩे के लिए आगे आ रही है।
इन गांवों को मिला योजना का लाभ
उन्होंने योजना के तहत लाभांवित होने वाले गांवों की जानकारी देते हुए बताया कि गांव बाता, अमरोली, सेलोठी, बामरीका, असावटा, छज्जू नगर, मुनी गढ़ी, सिहोल, मिसा, रसूलपुर, हुशंगावाद, खेड़ला, साहापुर, कटेसरा, गोपी खेड़ा, घघौट, बदराम, सदरपुर, लिखी, डराना, मच्छीपुरा, अल्लाहबाद, घसेरा, नखरौला, खांबी, घर्रौट, स्वामीका, घिगडाका, जनाचौली, जैनपुर, खोखियाका, आलूका, पुठली, बिचपुरी, सांपनकी में 24 घण्टे बिजली की आपूर्ति आरंभ कर दी गई है।
इन फीडरों से जुड़े गांव हुए लाभांवित
क्रम. फीडर का नाम गांवों की संख्या
1. 11 केवी न्यू बाता 4
2. 11 केवी ओल्ड बाता 3
3. किठवाड़ी 8
4. जनौली 3
5. घघौट 6
6. 11 केवी लीखी फीडर 7
7. जैनपुर 10

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।