जवानों की उचित देखभाल व करें स्नेहपूर्ण व्यवहार – महानिदेशक पुलिस
June 20th, 2020 | Post by :- | 42 Views

जयपुर,(सुरेन्द्र कुमार सोनी) । महानिदेशक पुलिस भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आरएसी जवानों ने सराहनीय कार्य कर फोर्स में अपना एक विशिष्ट स्थान अर्जित किया है। उन्होंने कमाडेंट से अपने जवानों की उचित देखभाल करने के साथ ही उनसे स्नेहपूर्ण व्यवहार करने एवं उन्हे सदैव श्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया। भूपेन्द्र सिंह शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय में आयोजित आरएसी कमाडेंट कान्फ्रेंस को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कोविड- 19 के दौरान आरएसी द्वारा किये गये शानदार कार्य के लिए बधाई दी। उन्होंने राजस्थान पुलिस द्वारा कोविड-19 के दौरान किये गये श्रेष्ठ कार्यों से अर्जित आमजन के विश्वास को बनाये रखने के लिए सदैव अपना श्रेष्ठ देने पर बल दिया। उन्होंने आरएसी के बैंडवादन, खेल व घुडसवारी क्षेत्र में अर्जित उपलब्धियों के लिए भी बधाई दी एवं इनके बारे में भविष्य में भी विशेष ध्यान देने का आग्रह किया। महानिदेशक पुलिस ने आरएसी कम्पनी कमाण्डरों को अपनी इकाईयों में स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे को सुदृढ करने के लिए आवश्यकताओं का आंकलन कर प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पुलिस कर्मियों की प्रतिवर्ष निशुल्क चिकित्सा जाॅच कराने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस हाउसिंग के लिए अलग से कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये गये है। महानिदेशक पुलिस प्रशासन,कानून एवं व्यवस्था एम एल लाठर ने कहा कि आरएसी ने कोविड-19 के साथ ही कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में सौंपी गयी ड्यूटी को पूर्ण जिम्मेदारी से निभाया है और सभी से सराहना प्राप्त की है। उन्होंने आरएसी अधिकारियों को अपने अधीनस्थ जवानों के मोराल व आउटपुट को बढाने के लिए कल्याण गतिविधियों विशेष रूप से भोजन,स्वास्थ्य,वेतन-भते,लीव प्लान सम्बन्धी कार्यों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होेंने आरएसी जवानों को नियमित प्रशिक्षण देने का आग्रह किया है। साथ ही आरएसी की स्पोर्ट्स उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए खेल गतिविधियों को भी बढाने का आग्रह किया। महानिदेशक आयोजन एवं कल्याण उत्कल रजन साहू ने आरएसी जवानों के कार्यालय की आवश्यकता हेतु वांछित सूचनाएं समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दियेे। विशेष तौर पर बीमा सम्बन्धित दस्तावेज समय पर पूर्ण करने पर बल दिया। उन्होंने मेडीक्लेम कार्ड बनाने,नियमित मेडिकल जाॅच कराने एवं कार्याें के बारे में नियमित फीडबेक भी देने की आवश्यकता प्रतिपादित की। अतिरिक्त महानिदेशक आसूचना उमेश मिश्रा ने कहा कि आरएसी जवानों ने वीआईपी सुरक्षा में अपेक्षा के अनुरूप कार्य किया है। उन्होंने आरएसी जवानों को नवीनतम उपकरणों के बारे में जानकारी देने की आवश्यकता प्रतिपादित की। अतिरिक्त महानिदेषक आर्म्ड बटालियन जंगा श्रीनिवास राव ने बताया कि आरएसी के जवान अपनी परम्परागत ड्यूटी के साथ ही वीआईपी सेक्युरिटी के साथ ही एयरपोर्ट सेक्युरिटी एवं विभिन्न प्रकार की डयूटी अंजाम दे रहे है। उन्होंने बताया कि आरएसी जवानों ने कोविड-19 के दौरान सोपे गये उत्तरदायित्वों के साथ ही आमजन की यथासम्भव मदद की है। संवेदनशील क्षेत्र के साथ ही आपदा राहत कार्यों में भी आरएसी के कार्यों की सराहना होती रही। अतिरिक्त महानिदेशक आवास ए पौन्नूचामी ने बताया कि आरएसी बटालियन में आवश्यकतानुसार निर्माण कार्य हेतु आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कम्पनी कमान्डरों से निर्माण हेतु प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिये है।
अतिरिक्त महानिदेशक एसडीआरएफ सुष्मित विश्वास ने धन्यवाद ज्ञापित किया। महानिरीक्षक आम्र्ड बटालियन संजीव कुमार नार्जारी ने प्रारंभ में कमाण्डेन्ट कॉन्फ्रेंस के आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उप महानिरीक्षक सत्यवीर सिंह ने बटालियन्स के विभिन्न मुद्दों पर हुई खुली चर्चा का संचालन किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।