हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स ने कराई गरीब विधवा की बेटी की शादी|
June 17th, 2020 | Post by :- | 98 Views

“नर सेवा, नारायण सेवा” अजय प्रताप सिंह

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 17 जून :- “नर सेवा, नारायण सेवा” को चिरतार्थ करते हुये हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स ने एक गरीब विधवा की बेटी की शादी कर, सेवा का दिया सन्देश । यह शादी 16 जून को राजकीय माध्यमिक विद्यालय कुसलीपुर पर निर्विघ्न सम्पन्न कराई गई। इससे पहले 11 जून को भी एक विधवा की लड़की सालू की भी शादी संस्था द्वारा कारवाई जा चुकी है।

हरिनगर निवासी महिला सविता को पता चला कि हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स जरूरतमंद लोगों की मदद करती है। किसी तरह से महिला स्काउटिंग मुख्यालय पहुंची और जिला सचिव रिशाल सिंह से अपने भाई के साथ मिली। सविता ने बताया कि 16 जून को उनकी बेटी चंचल की शादी होनी तय है। बारात गुरुग्राम से आएगी परन्तु उनके पास स्वागत व खाने का कोई इंतजाम नहीं हो पा रहा है।

सविता की आंखों में आँसू  आ गए। सारी बात जानने के बाद हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स ने निर्णय लिया कि इस शादी को भी हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स कराएगी । शादी का पूरा खर्च हिन्दुस्तान स्काउटिंग उठाएगी। इसी क्रम में 16 जून को हसीं खुशी परम्परागत तरीके के चंचल की शादी की गई। विदाई से पूर्व चंचल को हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स की तरफ से शगुन के गिफ्ट भी दिए गए तथा कन्यादान की राशि भी सौपी गई।

इस विवाह उत्सव में वालंटियर् सेवा देने वालों में दर्द राजकुमार, डॉ रूपकुमार, ममता मैडम, गीता शर्मा, सुमित्रा, डॉ वीरेंदर सिंह, सुंदर सिंह सन्त, प्रह्लाद डागर, सूंदर जयहिंद आदि मौजूद रहें|

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।