सामान्य बीमारी के इलाज के लिए आम जन ना हो परेशान – गौतम
June 16th, 2020 | Post by :- | 116 Views
बीकानेर  ( रामलाल लावा )  जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि जिले में समस्त स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू रूप से चालू हो जाएं इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अतिरिक्त प्रयास करते हुए सुनिश्चित करें कि जिला, उपखंड, तहसील स्थित समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों सहित पीएचसी व सीएचसी पर डाॅक्टर नियमित रूप से पहुंचे। सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए आमजन न हो परेशान।
गौतम ने मंगलवार को नगर निकास न्यास सभागार में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बी एल मीना सहित जिले के समस्त ब्लाॅक सीएमओ के साथ बैठक में यह निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना एक बड़ी चुनौती है लेकिन इसके साथ-साथ स्वास्थ्य अधिकारियों को अन्य स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े अपने काम को भी सामान्य स्थिति में लाना होगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, राजश्री योजना, जननी सुरक्षा योजना सहित स्वास्थ्य से जुड़ी समस्त योजनाओं की शतप्रतिशत सफल क्रियान्वति के लिए यह जरूरी है कि नियमितं प्रक्रिया कोविड-19 से पूर्व की भांति चालू हो। संस्थागत प्रसव महिला और बाल स्वास्थ्य का आधार है अतः सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करंे कि ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक सीएचसी व पीएचसी पर ही प्रसव हो। यदि किसी भी स्वास्थ्य केन्द्र पर संस्थागत प्रसव तथा टीकाकरण के आंकड़े सामान्य से कम होंगे तो सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में यह पाया गया है कि पिछले कुछ माह में संस्थागत प्रसव, टीकाकरण में काफी कमी आई है। सामान्य स्वास्थ्य मानदण्डों के अनुसार यह उचित नहीं है। गौतम ने कहा कि राजश्री योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना तथा जननी सुरक्षा योजना के तहत भुगतान नियमित हो। मानसून के चलते आने वाले महीनों में मौसमी बीमारिया बढ़ सकती है। ऐसे में इनसे बचाव के लिए आवश्यक दवा छिड़काव आदि सुनिश्चित करवाएं। सभी सीएचसी तथा पीएचसी में मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत सूचीबद्ध सभी दवाएं उपलब्ध रहे। ब्लाॅक सीएमओ अपने क्षेत्र की पीएचसी सीएचसी को नियमित रूप से औचक निरीक्षण करें, यदि किसी भी केन्द्र पर व्यवस्थाओं में कोई खामी पाई गई तो सम्बंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जिम्मेदार मानते हुए कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
कोरोना बचाव के लिए करें आईईसी, जीवनशैली में बदलाव स्वीकारें
गौतम ने कहा कि कोरोना बचाव के सम्बध में पीएचसी सीएचसी स्तर पर आने वाले रोगियों के साथ चर्चा करें और उन्हें बताएं कि यदि कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो बिना देरी किए तुरंत जांच करवाएं और अपने और अपने परिवारजनों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। गौतम ने कहा कि कोरोना की चुनौती के साथ लोगों को सामान्य रूप से जीवन जीने के लिए तैयार करने और सोशल डिस्टेसिंग रखते हुए नई जीवन शैली के लिए प्रेरित करें।
—–

’जिला कलेक्टर महोदय  का सम्मान करने पहुंची पीबीएम हेल्प कमेटी की टीम का
कलेक्टर महोदय ने अपना सम्मान न करवाकर कमेटी का माला पहनाकर किया सम्मान’

’बीकानेर जिला कलेक्टर महोदय का आज पीबीएम हेल्प कमेटी की ओर से कर्मवीर सम्मान से सम्मानित करने जब कमेटी के पदाधिकारी पहुंचे तो जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने आज अपना सम्मान नहीं करवाकर पीबीएम हेल्प कमेटी के संयोजक एडवोकेट बजरंग छिंपा, अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित, सिविल डिफेंस संस्थान के विमल कुमार बिनावरा, रामचंद्र गहलोत, हिन्दुस्तान स्काउट गाइड की कविता जैन को जिला कलेक्टर महोदय ने सभी को माला पहनाकर स्वागत किया और कमेटी की ओर से किए जा रहे कार्य की प्रशंसा की, जिला कलेक्टर महोदय ने कहा कि मुझे नहीं आप को सम्मानित करुंगा मै’।
’इस अवसर पर कमेटी ने जनता मास्क केंद्र के बारे में जानकारी दी और जनजागरण हेतू जारी पेम्पलेट को जिला कलेक्टर को सौंपा, इस अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय उप निदेशक विकास हर्ष भी मौजूद रहे’।
—–

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।