72 घंटे से अधिक किसानों की फसल का पैसा न देने पर आढ़ती को देना होगा ब्याज: कृषि मंत्री
June 15th, 2020 | Post by :- | 153 Views

सिवानी (सतीश खतरी)       हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि गेहूं व सरसों की खरीद का 90 प्रतिशत के लगभग पैसा किसानों के खातों में पहुंचाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि किसानों का जो 10 प्रतिशत फसल का पैसा आढ़तियों के पास है, यदि उसे 72 घंटे से अधिक हो गए तो किसान को ब्याज के साथ फसल का पैसा मिलेगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा में वर्तमान सीजन में 76 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई तथा सवा 8 लाख मीट्रिक टन सरसों की खरीद विभिन्न सरकारी एजेंसियों के माध्यम से की गई। उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत फसल का पैसा किसानों के खातों में पहुंचाया जा चुका है। 10 प्रतिशत पैसा आढ़तियों के पास किन्ही कारणों से अटका हुआ है। इसीलिए आढ़तियों को 72 घंटे से अधिक किसानों का पैसा रोकने के बाद ब्याज समेत फसल का भुगतान किसान को करना होगा। उन्होंने कहा कि गेहूं की बंपर फसल के रख-रखाव के लिए भी कार्य किया जा रहा है। इसके तहत भिवानी अनाज मंडी के सामने कृषि विभाग 10 एकड़ में 20 हजार मीट्रिक टन क्षमता का गोदाम बनाने जा रहा है। इसका प्रस्ताव भी पास किया जा चुका है।

कृषि मंत्री ने कहा कि दक्षिण हरियाणा के रेगिनस्तानी क्षेत्र में विभिन्न नहरों की टेल स्थापित है या कहे नहर का अंतिम छोर स्थापित है, जिसके कारण यहां पानी पहुंचने में काफी दिक्कत आती है। किसानों की इस समस्या से निपटने के लिए प्रदेश के नहरों के टेल वाले क्षेत्रों में सिंचाई विभाग के एक्सईन का अलग से पद बनाकर उसकी जिम्मेवारी टेल तक पानी पहुंचाने की लगाई गई है। जो इस क्षेत्र के किसानों के लिए बेहतरीन कदम है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।