कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लोग करें सावधानियों का पालन:-एसडीएम अदिति।
June 14th, 2020 | Post by :- | 97 Views

अम्बाला,नारायणगढ़/शहजादपुर  ( सुखविंदर सिंह ) एसडीएम अदिति ने कहा कि क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव केस के सामने आने पर अब बेहद सावधानी रखने की जरूरत हैं। क्षेत्रवासी सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताई गई हिदायतों एवं सावधानियों का पालन करें, जिससे की कोरोना वायरस को आगे फैलने से रोका जा सकें। 

उन्होनें कहा कि नगरपालिका क्षेत्र में नगर पालिका सचिव को तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बीडीपीओ को निर्देश दिए गए हैं कि वे सार्वजनिक स्थानों सब्जी मंडी, मार्किट, बैंक, एटीएम तथा अन्य वे स्थान जहां पर लोगों की ज्यादा आवाजाही रहती हैं, उन क्षेत्रों में नियमित तौर पर सैनिटाईजेशन का कार्य किया जाए और स्वच्छता का ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि नोवल कोरोना वायरस रोग (कोविड-19) से बचाव के लिए दूसरों से उचित दूरी, सबकी सुरक्षा के लिए जरूरी है। 

       उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों, बीमार लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों जैसे कमजोर लोगों को आवश्यक जरूरतें पूरी करने और स्वास्थ्य उद्देश्यों को छोडक़र घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। खुले में थूकना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे कोविड-19 के संक्रमण का खतरा बढ़ता है। सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें। कोरोना को रोकने हेतु हरियाणा सरकार ने सख्त कदम उठाये है। सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहना अनिवार्य किया गया है एवं थूकने पर प्रतिबंध लगाया गया है इन नियमों की अवहेलना करने पर 500 रूपये का जुर्माना होगा। 

    आरोग्य सेतु का उपयोग कोविड 19 से संक्रमित लोगों या संक्रमण के जोखिम वालों की त्वरित पहचान आसान बनाने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप्लीकेशन भारत सरकार द्वारा निर्मित शक्तिशाली साधन है। इस प्रकार यह लोगों और समुदाय की सुरक्षा के कवच के रूप में काम कर रहा है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से इस ऐप्लीकेशन के उपयोग का प्रयोग की सलाह दी गई है। बाजार से खरीददारी और कोरोनावायरस के सम्बंध में ध्यान रखने की जरूरत है। खरीददारी से पहले और बाद में अपने हाथों को साबुन और पानी से धो लें या सेनिटाइजर का प्रयोग करें। अपने और अन्य खरीददारों के बीच सुरक्षित दूरी बनाए रखें। ऐसे उत्पादों को स्पर्श न करें जिन्हें आपको खरीदना नहीं है। दुकान से बाहर निकलने से पहले अपने हाथों को स्टरलाइज करें। सब्जियों और फलों को धोयें। जब भीड़ कम हो तब ही खरीददारी करें। खरीददारी करते समय अपना मुहं व नाक न छुएं। इस प्रकार की सावधानीया रख कर कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। 
कोरोना वायरस कोविड़-19 की रोकथाम के लिए नगरपालिका द्वारा नारायणगढ़ नगरपालिका क्षेत्र में सोडियम हाईपो कलोराईड का स्प्रे करवाया गया हैं। इसी प्रकार जिन गांवों में पॉजिटिव केस मिले है, उन गांवों में बीडीपीओ द्वारा सैनिटाईजेशन करवाई गई हैं। 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।