कोंडागांव जिले के ग्राम पंचायत केरावाही में स्वास्थ्य कर्मियों ने किया योग अभ्यास
June 12th, 2020 | Post by :- | 204 Views

कोंडागांव/ अमरेश कुमार झा

जो अगर करोगे योग तो रहोगे निरोग ’ सदियों पुराने चले आ रहे इस कहावत को चरितार्थ कोंडागांव जिला के ग्राम पंचायत केरावाही में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में योग करके मनाया गया।

 

क्‍या है योग
योग मन, मस्तिष्क एवं शरीर का एक अभ्यास है। योग की विभिन्न शैलियां होती हैं जिनमें शारीरिक मुद्राएं, सांस लेने की टेक्निक और मेडिटेशन एवं रिलैक्सेशन आदि शामिल है। योग यह सिर्फ व्यायाम भर नहीं है, बल्कि विज्ञान पर आधारित शारीरिक क्रिया है। इसमें मस्तिष्क, शरीर और आत्मा का एक-दूसरे से मिलन होता है। से मस्तिष्क और शरीर का संगम होता है। योग का अभ्यास हमारे मन को संयमी बनाता है।

योग का महत्व
आपके मन में एक प्रश्न बार-बार आता होगा की हम योग क्यों करें? जबकि हमें तो मानसिक और शारीरिक रूप से भी कोई समस्या भी नहीं हैं। जब हमारे पास समय ही नहीं हैं और हम स्वस्थ भी है तो फिर हमें योग की क्या आवश्यकता है। इस क्यों को दूर करने को जीवन में योग का महत्व समझाना होगा।

योग हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे मन को भी स्वस्थ रखता है। योग से आनंद की अनुभूति होती है जैसे एक तरफ सुख और दूसरी तरफ दुःख होता है जबकि आनंद सुख से भी ऊपर होता है। जब पहली बार योग करते है तब समझ में आता है आनंद क्या होता है। उस आनंद की अनुभूति ना भोग में, ना संभोग में और ना ही अन्य किसी क्षणिक सुखों में है।

और इसी योग की भाषा को समझने का अवसर दिया है ग्राम केरावाहि के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की महिला आर एच ओ सपना बघेल , पुरूष आर एच ओ गिरिजा प्रसाद पांडेय, मितानिन एवं ग्रामीणजन जो इस स्पंदन कार्यक्रम में मिलकर इस योगसाधना में सहभागिता निभाई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।