मनरेगा में आरंभ करवाए नए कार्य – गौतम पांचू पंचायत समिति क्षेत्र में मौका मुआयना करने पहुंचे कलेक्टर श्रमिकों को सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश
June 12th, 2020 | Post by :- | 148 Views
बीकानेर ( रामलाल लावा ) जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत जो कार्य प्रारंभ नहीं हुए हैं उन्हें नियमानुसार शीघ्र चालू करवाए जाएं एवं जो कार्य प्रारंभ होने के बाद अब तक पूर्ण नहीं हुए हैं उनको निर्धारित समय अवधि में पूर्ण करवाए जाएं। कार्य स्थल पर पीने का पानी एवं छाया की व्यवस्था सुचारू रूप से होनी चाहिए। गौतम ने शुक्रवार को जिले की पांचू पंचायत समिति क्षेत्र के जेगला और किसनासर ग्राम पंचायत में मनरेगा कार्य का निरीक्षण करते हुए ये निर्देश दिए। गौतम ने जेटीए को निर्देश दिए कि जहां कार्य चल रहा है वहां श्रमिकों को अलग-अलग कार्य करने की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए तथा यह भी देखें कि सभी श्रमिकों के पास कार्य करने के लिए फावड़ा, कढ़ाई सहित आवश्यक उपकरण बेहतर स्थिति के हो ताकि खुदाई के कार्य को बेहतर तरीके से कर मिट्टी को बाहर निकालने का कार्य बेहतर तरीके से हो जाए । श्रमिकों को टास्क के अनुसार अधिकतम भुगतान मिल सके।
गौतम ने मनरेगा कार्य का निरीक्षण करते हुए श्रमिकों से बातचीत कर उन्हें कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने मजदूरों से सीधी बातचीत कर बताया कि सरकार द्वारा आपके गांव में ही कार्य प्रारंभ करने के पीछे उद्देश्य यह रहता है कि घर से दूर ना जाना पड़े और रोजगार मिल जाए। उन्होंने जेगला में तलाई खुदाई के कार्य को देखा और जेटीए को सख्त निर्देश दिए खुदाई कार्यों में लगे सभी श्रमिकों को कार्य प्रारंभ होने से पहले ही कार्यस्थल का निर्धारण हो सके ताकि श्रमिक जैसे ही आए तो अपने निर्धारित स्थान पर कार्य प्रारंभ कर दें और सुबह के समय कार्य थोड़ा तेज गति से हो सके । कार्य स्थल पर श्रमिक जब आए तो उसके पास सभी संसाधन होने चाहिए। सभी श्रमिक सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए ही कार्य करें।
गौतम ने किसनासर ग्राम पंचायत में बन रहे ग्रेवल सड़क के कार्य को भी देखा। यहां 3 पखवाड़े से कार्य चल रहा है मगर कार्य की प्रगति संतोषजनक न होने पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा कि अब अंतिम पखवाड़े में होने वाला कार्य समय पर हो जाए और सभी श्रमिकों को मजदूरी अच्छी आए इसके लिए अधिकारी भी व्यक्तिगत रुचि लेकर और तकनीकी सलाह श्रमिकों को बता कर कार्य का निस्तारण करवाएं। यदि मनरेगा में मजदूरी कम आती है तो इसके लिए संबंधित जेटीओ सहायक अभियंता सहित अन्य जिम्मेदार व्यक्तियों के विरुद्ध भी सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सभी अधिकारियों का सुपरविजन इस तरह होना चाहिए कि कार्य जल्द पूरा हो और मजदूरी ठीक आ सके ।उन्होंने जांगलू गांव में उचित मूल्य की दुकान का भी निरीक्षण किया। यहां गेहूं सहित अन्य राशन सामग्री और रिकॉर्ड की जांच कर उचित मूल्य दुकानदार को निर्देश दिए कि सभी पात्र व्यक्तियों को राशन वितरण समय पर कर दिया जाए तथा सरकार द्वारा निर्धारित समय अवधि तक दुकान खुली रहनी चाहिए। गौतम ने बताया कि पांचू पंचायत समिति की 32 ग्राम पंचायतों में 20 हजार 660 श्रमिक मनरेगा में नियोजित है। उन्होंने ग्राम पंचायतों में नए कार्य स्वीकृत करवा श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के लिए निर्देश दिए।
ग्रेवल सड़क पर पैदल चले श्रमिकों से की बातचीत
जिला कलेक्टर गौतम ने पांचू पंचायत समिति के किसनासर गांव में ग्रेवल सड़क का कार्य देखा। यहां पर वे काफी दूर तक पैदल चले और बीच में जो श्रमिक कार्य कर रहे थे उनसे बातचीत करते हुए पूरे सड़क कार्य को पैदल ही चल कर देखा। गौतम ने श्रमिकों से बातचीत कर उन्हें समझाइश की कि कार्य अधिक करने पर ही मजदूरी अधिक आएगी ऐसे में आप लोगों को चाहिए कि कार्य में तत्परता रखें। जिला कलक्टर ने मस्टररोल देखा और श्रमिकों की संख्या भी जांची और जिला कलक्टर ने श्रमिकों की शतप्रतिशत उपस्थिति पाई।
गौतम ने पंचायत समिति पांचू का निरीक्षण भी किया और विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि सूचना के अधिकार के अंतर्गत प्राप्त प्रकरणों का निस्तारण निर्धारित समय अवधि में किया जाए । साथ ही यह भी देखें कि निःशुल्क दर पर जिन लोगों ने भूमि के पट्टों की मांग की है और वह पंचायत समिति स्तर पर हो सकता है तो उसे तत्काल कर समिति की पंजिका में अंकन किया जाए। साथ ही स्वच्छता अभियान के तहत जिन लोगों ने शौचालयों का निर्माण करा लिया है उन्हें भी भुगतान शीघ्र कर दिया जाए। उन्होंने विकास अधिकारी से कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में पात्र व्यक्तियों को आर्थिक इमदाद समय पर दी जाए और आवास बन जाए इसके लिए विकास अधिकारी व अन्य अधिकारी समय-समय पर निरीक्षण करते रहें। वर्तमान में पांचू पंचायत समिति में 500 व्यक्तियों को प्रधानमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना में प्रथम किस्त का भुगतान कर दिया गया है ऐसे में इन सभी ने कार्य प्रारंभ कर दिया है यह भी सुनिश्चित किया जाए। गौतम ने कहा कि पाचू पंचायत समिति में जेटीए और ग्राम विकास अधिकारी के कुछ पद रिक्त है उन्हें अन्य स्थानों से कार्मिक लगवाकर भरा जाएगा। इसके लिए सीईओ जिला परिषद को निर्देश दिए।
गौतम ने किया पौधारोपण
जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने पंचायत समिति व मनरेगा कार्य के निरीक्षण के बाद पांचू पंचायत समिति परिसर में पौधारोपण किया और उपस्थित अधिकारियों व आमजन से कहा कि पर्यावरण के संरक्षण के लिए पौधारोपण महती आवश्यकता हैं। हम अधिकाधिक पौधे लगाएं और उसे वृक्ष बनने तक देखभाल करें। इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी कनिष्क कटारिया, उपखंड अधिकारी नोखा रमेश देव सहित विकास अधिकारी पांचू तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।