योग से सिखा रहे प्राण शक्ति बढ़ाने की जीवन शैली|
June 11th, 2020 | Post by :- | 49 Views

पलवल हसनपुर (मुकेश वशिष्ट) 11 जून :- जिला आयुष अधिकारी डा. जसवीर अहलावत के मार्गदर्शन में आयुष चिकित्सकों की टीम जगह-जगह आयुर्वेदिक दवाओं व स्वस्थ खानपान के बारे में लोगो को जागरूक कर रही हैं। नागरिक अस्पताल पलवल के योगाचार्य डा. रामजीत जहां गांवों में योग व प्राणायाम से इम्यूनिटी बढ़ाने के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं वहीं सभी लोगो को योगासन भी सिखा रहे हैं।

डा. रामजीत शलभासन, मयूरासन, गौमुख आसन, ताड़ासन, वृक्षासन, भुजंगासन व प्राणायाम लोगों को सिखा रहे हैं। उनका कहना है कि यह आसन मनुष्य जीवनीय शक्ति को बढ़ाने में सहायक होते हैं। साथ ही खानपान के बारे में भी लोगों को बताया जा रहा है, जिसमें जीरा, हल्दी, धनिया, काली मिर्च का उचित उपयोग आदि शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर नागरिक अस्पताल के आयुष चिकित्सक डा. पुरेंद्र चौहान की देखरेख में आयुर्वेदिक काढ़ा बनाया जा रहा हैं, जिसे डा. संजीव कुमार कोरोना सैंपल देने वाले लोगों को दे रहे है। यह काढ़ा जिले में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में रह रहे लोगों को भी दिया जा रहा हैं।

इस बारे में आयुष चिकित्सा अधिकारी गांव-गांव जाकर लोगों में जागरूकता उत्पन्न कर रहे हैं, जिसके अंतर्गत डा. राजेश बंसल ने गांव रुंधी, डा. शमीम ने गांव घोड़ी, रामपुरखोर, डा. हमीदुल्ला ने गांव अटोहा, डा. सूरजभान ने गुराकसर, डा. एस.के. वर्मा ने राजपुरा, डा. प्रवीण गोयल ने धतीर, डा. उर्वशी गुप्ता ने गांव टीकरी गुर्जर, डा. राजकुमार ने बघौला, मांदकोल, डा. हेमलता ने गोपीखेड़ा, डा. सुनील ने अमरौली, डा. रफीक ने रामपुर-हसनपुर, डा. प्रवेश अग्रवाल व डा. सतीश शर्मा ने पलवल शहर के वार्ड नंबर-6 और वार्ड नंबर-8 में लोगों को जागरूक किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।