अध्यापकों ने ‘शिक्षा में सामान्य’ विषय पर सीखे नए गुर
June 11th, 2020 | Post by :- | 108 Views

पिंजौर, (हरपाल सिंह) : टी-4 के वैश्विक शैक्षिक ऑनलाइन सत्र में सेंट विवेकानंद मिलेनियम स्कूल के 16 अध्यापकों ने गत सप्ताह ‘शिक्षा में सामान्य’ विषय में नए गुर सीखे। 5 घंटे के सम्मेलन में 81 से अधिक देशों के हजारों शिक्षकों, शिक्षाविदों और नेताओं ने भाग लिया। कोविड -19 की असामान्य परिस्थिति ने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों और पहलुओं की गाड़ी को रोक दिया था। ऐसे में विशेषकर शिक्षा का क्षेत्र भी बहुत अधिक प्रभावित हो रहा था। शिक्षकों की इसी पीड़ा को समझते हुए विकास पोता ने वर्चुअल माध्यम से सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र में विद्यालय के अध्यापकों ने बढ़-चढक़र भाग लिया।

सत्र में शिक्षकों के साथ इस बात पर विचार सांझा किए कि इस असामान्य स्थिति में बच्चों व अभिभावकों को विद्यालय जैसी सामान्य गतिमान शिक्षा का स्वरूप कैसे उपलब्ध कराया जाए। टी-4 में शिक्षकों को ‘शिक्षा में न्यू नॉर्मल’ के अंतर्गत नेतृत्व, हाल-चाल या व्यवहारिकता, सहयोग और प्रौधगिकी रूप समझाया गया। एक शिक्षक अपने कुशल नेत्रितव से सुगम व्यवहारिकता से, सौम्य सहयोग और तत्काल उपलब्ध संसाधनों से किसी भी कठिन परिस्थिति में बच्चों को शिक्षा प्रदान कर सकता है। इस वैश्विक शैक्षिक सत्र मे 81 से अधिक देशो मे हजारों शिक्षकों, शिक्षाविदों और नेताओं ने भाग लिया।

विद्यालय की अध्यापिकाएं श्रीमती शिल्पा ने अपने अनुभव सांझा करते हुए विद्यालय प्रबंधन का इस सत्र मे भाग लेने क लिए धन्यवाद किया। श्रीमति शशी अग्रवाल स्वयं को भाग्यशाली मानते हुए कहती हैं इस प्लेटफार्म ने एक ही पल में दुनिया भर के शिक्षकों के साथ जोड़ दिया। वहीं श्रीमती मंदीप भी खुश हैं कि उन्हें एक साथ महान विचारकों और शिक्षाविदों को सुनने का एक बड़ा अवसर मिला। श्रीमाती शिल्पा शर्मा और श्रीमती परमजीत कौर ने इस सम्मेलन को एक खुली खिडक़ी के समान माना। वैश्विक कोविड-19 महामारी के कारण शिक्षा के क्षेत्र में जो व्यवधान पैदा हो रहे थे, वे सभी इस सत्र में भाग लेने के बाद शिक्षकों की सोच को एक नया आयाम और मोड़ देंगे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।