विजय बंसल ने केंद्रीय रेल मंत्री को भेजा ज्ञापन, रेलवे समस्याओ के समाधान की मांग
June 11th, 2020 | Post by :- | 88 Views

— कालका रेलवे क्वाटर्स की खस्ता हालत को सुधारे भाजपा सरकार

कालका ,  ( हरपाल सिंह) ।    कालका में रेलवे सुविधाओ से सम्बंधित आ रही समस्याओ के समाधान के लिए हरियाणा किसान कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष व राज्य सरकार में चेयरमेन रह चुके विजय बंसल एडवोकेट ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को ज्ञापन भेजकर हल करने के लिए मांग की है।विजय बंसल का कहना है कि कमजोर प्रतिनिधित्व का खामियाजा कालका की जनता को भुगतना पड़ रहा है,केंद्र में राज्य मंत्री-राज्य व केंद्र में भाजपा सरकार होने के बावजूद वर्ल्ड हेरिटेज रेलवे स्टेशन कालका के अस्तित्व को खत्म करने का काम किया जा रहा है। कांग्रेस नेता विजय बंसल ने कालका बांद्रा टर्मिनस- कालका लिंक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन को बन्द करने पर कड़ा विरोध जताया है व केंद्रीय रेल मंत्री से इसे पुनः शुरू करने की मांग की है।इसके साथ ही विजय बंसल ने कहा कि एचएमटी-एसीसी प्लांट को पहले ही भाजपा सरकार द्वारा बन्द किया गया है जिसके कारण इलाके के अधिकतर लोग बद्दी इंडस्ट्रियल एरिया में रोजगार पर निर्भर है,ऐसे में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए व सुविधाए मुहैया करवाने के लिए बिना किसी देरी के कालका-बद्दी रेलवे लाइन बिछाकर शटल ट्रेन सर्विस को शुरू किया जाए जिससे प्रतिदिन हजारों स्थानीय लोगो को फायदा होगा।

वही,बंसल ने बताया कि 2013 में रेलवे यूनियन के साथ मिलकर तत्कालीन रेल मंत्री पवन बंसल से कालका में केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग की गई थी,जिसपर केंद्रीय रेल मंत्री ने सहमति भी जताई थी परन्तु सत्ता भाजपा के हाथ मे आने के बाद इस ओर कोई ध्यान नही दिया गया। 1984 के दंगों से पहले कालका से अमृतसर तक ट्रेन सुविधा थी परन्तु दंगो के कारण बन्द कर दिया था,जबकि हालात सामान्य होने के बावजूद ट्रेन सुविधा शुरू नही की गई जिससे सिख श्रद्धालुओ को ट्रेन सुविधा न होने के कारण समस्याओ का सामना करना पड़ता है जबकि अब करतारपुर कॉरिडोर भी बन गया है ऐसे में कालका-अमृतसर ट्रेन को पुनः शुरू किया जाना चाहिए। इसके साथ ही विजय बंसल ने कालका से गुहाटी,कालका से चेन्नई,कालका से त्रिवेंडमपुरम,कालका से अंबाला शटल ट्रेन सुविधाओ को शुरू करने की मांग की है।

बंसल के अनुसार कांग्रेस सरकार के समय कालका रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा दिया गया परन्तु भाजपा के समय मे ट्रेनें बन्द की जा रही है जिससे भाजपा का जनविरोधी चेहरा बेनकाब हो गया है।ट्रेन सुविधाओ के शुरू होने से आगुन्तक पर्यटकों से इलाके के टैक्सी,रेस्ट्रॉन्ट,होटल व हॉस्पिटेलिटी सेक्टर को मुनाफा होगा। विजय बंसल ने कालका रेलवे वर्कशाप को अपग्रेड करने की भी मांग की है जिसमे कहा है कि रेलवे वर्कशाप की फाउंड्री को कोयले से बदलकर इलेक्ट्रिक किया जाए। इसके साथ ही रेलवे वर्कशाप का केंद्रीय सरकार द्वारा निजीकरण की ओर कदम बढ़ाने पर भी विरोध दर्ज किया है।कालका रेलवे क्वाटर्स की खस्ता हालत को भी सुधारने की मांग विजय बंसल द्वारा ज्ञापन के माध्यम से की गई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।