अब इस सरकारी योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त राशन।
June 10th, 2020 | Post by :- | 162 Views

करनाल, हरियाणा (रजत शर्मा)। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार प्रदेश में राशन कार्डधारकों को डिपो के माध्यम से जून माह का राशन मुफ्त दिया जा रहा है। जिला में करीब 1 लाख 97 हजार 638 राशन कार्डधारकों को मुफ्त राशन मिलेगा, इसके लिए जिले के सभी राशन कार्डधारकों के पास खाद्य सामग्री पहुंच गई है।

उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए डिपो पर वितरित होने वाले राशन को जून माह में मुफ्त देने का निर्णय लिया था। सरकार के इस निर्णय के तहत जिले के सभी डिपोधारकों द्वारा राशन वितरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अंत्योदय अन्न योजना के तहत राशनधारक को एक कार्ड पर 35 किलो आटा, 5 किलो गेंहू प्रति सदस्य, 1 किलो चीनी, 2 लीटर सरसों का तेल, नमक एक किलो प्रति राशन कार्ड, दाल चना एक किलो प्रति राशन कार्ड दिया जाएगा।

जिला में इस योजना के तहत 12549 राशन कार्डधारक हैं। इसी प्रकार केन्द्रीय व राज्य गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले राशन कार्डधारकों को 5 किलो आटा प्रति सदस्य, गेंहू 5 किलो प्रति सदस्य, 1 किलो चीनी प्रति राशन कार्ड व 2 लीटर तेल सरसों प्रति राशनकार्ड, नमक एक किलो प्रति राशन कार्ड, दाल चना एक किलो प्रति राशन कार्ड दिया जाएगा।

जिला में केन्द्रीय सूची के अनुसार 30662 राशन कार्ड हैं और राज्य सूची के अनुसार 27660 राशन कार्ड हैं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त प्राथमिक परिवार योजना के तहत 5 किलो आटा व 5 किलो गेंहू प्रति परिवार सदस्य, एक किलो चने की दाल प्रति राशन कार्ड दिए जाएंगे।

जिला में ऐसे कार्ड धारकों की संख्या 1 लाख 26 हजार 767 है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त भी यदि किसी कार्डधारक को राशन लेने में कोई समस्या आती है तो वह खाद्य आपूर्ति विभाग के टोल फ्री नम्बर 1967 व 1800-180-2087 से सम्पर्क कर सकता है। यह नम्बर 24 घंटे उपलब्ध है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।