आपातकाल में रक्तदाताओं ने रक्तदान कर ब्लड बैंक को दी संजीवनी|
June 10th, 2020 | Post by :- | 94 Views

पलवल हसनपुर (मुकेश वशिष्ट) 10  जून :- अत्यधिक गर्मी और कोरोना के चलते पलवल के नागरिक अस्पताल स्थित सरकारी ब्लड बैंक खुन की कमी से जुझ रहा हैं जिसके चलते मरिजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज ने सरकारी ब्लड बैंक की टीम के सहयोग से आगरा चौक स्थित गौरी टूर एंड ट्रैवलस पर एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाया जिसमें 20 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया वही दूसरी तरफ सरकारी ब्लड बैंक में भी पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के द्धारा लगभग 8 रक्तदाताओं से स्वैच्छिक रक्तदान करवाया गया।

शिविर का संयोजन पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के मुख्य संयोजक आर्यवीर लॉयन विकास मित्तल, समाजसेवी फूल सिंह तेवतिया, क्लब की सह संयोजक अल्पना मित्तल और योगेश भारद्धाज ने किया।एस एम ओ और  सरकारी ब्लड़ बैंक पलवल के इंचार्ज डॉक्टर अजय माम  ने कहा कि संकट की इस घड़ी में रक्तदाताओं ने रक्तदान करके ब्लड बैंक के लिए एक संजीवनी का कार्य किया हैं।

चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में तमाम तरक्की के बावजूद रक्त को किसी लैब, फैक्टरी या संस्थान में तैयार नहीं किया जा सकता हैऔर न हीं मनुष्य को जानवर का खून दिया जा सकता है। रक्तदान करने से लोग कुछ हिचकते हैं जो गलत है। रक्त दान करना एक उत्तम कार्य है। आर्यवीर लायन विकास मित्तल ने कहा कि आपातकाल मे खुन की कमी को देखते हुए सभी को आगे आकर स्वैच्छिक रक्तदान करके मरीजों की मदद करनी चाहिए।

क्लब हमेशा बड़े शिविरों का आयोजन न करके छोटे शिविरों का आयोजन करता रहता हैं जिससे ब्लड़ बैंको में खुन कमी न हो। भविष्य में इसी तरह से शिविरों का आयोजन करके खुन की कमी दूर करने में अपना सहयोग देगा।खुन के रिश्ते को दुनिया का सबसे अटूट बंधन माना जाता है और अपनी रगों में बहते खून के चंद कतरे `दान’ करके आप अनजाने लोगों से भी खून का रिश्ता जोड़ सकते हैं।

संयोजक अल्पना मित्तल और फूल सिंह तेवतिया ने बताया कि शिविर में प्रिया , पुजा, प्रीति और राजकुमारी  के साथ साथ 63 वर्षीय फूल सिंह तेवतिया और 60 वर्षीय श्रीचंद देशवाल ने भी रक्तदान किया। शिविर लगभग 10 रक्तदाताओ  ने पहली बार  रक्तदान करके रक्त की कमी को दूर करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया ।

शिविर को सुचारू रूप से चलाने के लिए समाजसेवी राजेश दिलवाली, डा. नरेश, अजित शर्मा, दीपक शर्मा ,रजत, भवानी शंकर, प्रेम सिंह,रवि, नीरज मवाई, विशाल, रुद्र नारायण ,विकल्प आदि ने विशेष सहयोग दिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।