शिक्षकों और शिक्षाकर्मियों को अब महज एक क्लिक से मिल जाएंगे सारे विभागीय आदेश….. अवकाश से लेकर वेतनमान तक की सारी जानकारी होगी अब मोबाइल पर….. आदेश/निर्देश के नाम पर अब नहीं होंगे शिक्षक गुमराह
June 9th, 2020 | Post by :- | 247 Views

कोंडागांव/अमरेश कुमार झा

प्रदेश में शिक्षक और शिक्षाकर्मी शासकीय कर्मचारियों का एक ऐसा समुदाय है जिसके लिए सबसे अधिक विभागीय आदेश जारी हुए हैं और नियमों का इतना अधिक फेरबदल हुआ है कि कई बार इस बात को लेकर भी शिक्षक उलझन में पड़ जाते हैं कि कौन सा नियम वर्तमान में विद्यमान है और कौन सा नही , लेकिन अब 24 घंटे उनके मोबाइल पर ही सारे के सारे आदेश उपलब्ध रहेंगे इसके लिए शिक्षाकर्मियों के संगठन संविलियन अधिकार मंच ने नई पहल करते हुए वेबसाइट का निर्माण किया है जिसमें सारे सर्कुलर यानी शासकीय निर्देश डाल दिए गए हैं साथ ही उन्हें फ्री डाउनलोड करने की भी सुविधा दी गई है यानी शिक्षक जब चाहें अपनी सुविधानुसार आदेश को डाउनलोड करके उपयोग कर सकते हैं और अब उन्हें किसी भी आदेश को अपने मोबाइल में स्टोर रखने की जरूरत नही पड़ेगी। यही नहीं वेबसाइट को उपयोग करने के लिए बकायदा गूगल प्ले स्टोर में एप्लीकेशन भी तैयार किया गया है यानी जिस प्रकार व्हाट्सएप, टेलीग्राम और टिकटॉक जैसे एप्लीकेशन डाउनलोड किए जाते हैं ठीक उसी प्रकार प्ले स्टोर में जाकर शिक्षक CGSTU टाइप करके इस एप्प को डाउनलोड कर सकते है और उसके बाद सारी जानकारी 24 घंटे उनके मोबाइल पर उपलब्ध रहेगी । यही नहीं शिक्षकों और शिक्षाकर्मियों की समस्याओं को हल करने के लिए वेबसाइट में क्वेश्चन – आंसर का भी सेक्शन बनाया गया है जिसमें यदि किसी शिक्षक को किसी नियम-निर्देश को लेकर दुविधा हो तो वह अपने सवाल पूछ सकते हैं और उसके बाद अनुभवी शिक्षक उन्हें उस सवाल का जवाब और समाधान बता देंगे ।

अवकाश से लेकर समयमान तक के सारे आदेश है उपलब्ध

संविलियन अधिकार मंच के वेबसाइट

www.cgstu.org में imp circulars के अंतर्गत शिक्षाकर्मियों के अब तक जारी हुए संविलियन निर्देश, शासकीय कर्मचारियों के लिए मान्यता प्राप्त हॉस्पिटल की सूची , संविलियन राजपत्र, गृहभाड़ा भत्ता दर में वृद्धि आदेश, चिकित्सा भत्ता आदेश, विकलांग भत्ता आदेश, विभिन्न प्रकार के अवकाश नियम, गतिरोध भत्ता आदेश, क्रमोन्नति आदेश, निम्न से उच्च पद आदेश, चाइल्ड केयर लीव राजपत्र, अर्जित अवकाश नकदीकरण नियम, पुनरीक्षित वेतन निर्धारण नियम समेत दर्जनों आदेश उपलब्ध है जिन्हें शिक्षक जब चाहे अपनी सुविधानुसार डाउनलोड करके उपयोग कर सकते है ।

शिक्षक साथियों के हित में लगातार काम करना है उद्देश्य – विवेक दुबे

इस वेबसाइट को तैयार करने वाले संविलियन अधिकार मंच के प्रदेश संयोजक विवेक दुबे का कहना है की

” हमारे शिक्षक साथियों को अलग अलग तरीके से लाभ पहुंचाना ही संविलियन अधिकार मंच का उद्देश्य है और इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए वेबसाइट तैयार किया गया है ताकि सारे आदेश शिक्षक साथियों को उनके मोबाइल पर 24 घंटे उपलब्ध रहें और जैसे-जैसे नए आदेश आते जाएंगे हम तत्काल उन्हें वेबसाइट में डालते जाएंगे साथ ही हमने गूगल प्ले स्टोर में भी इसका एप्लीकेशन तैयार करवाया है और कोई भी साथी गूगल प्ले स्टोर में जाकर CGSTU टाइप करके हमारे एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकता है उसके बाद एक क्लिक के जरिए उसे जब जरूरत हो वह अपनी सुविधानुसार हमारे वेबसाइट को उपयोग कर सकता है । इसके अलावा हमने क्वेश्चन आंसर का भी सेक्शन रखा है जिसमें साथी अपना सवाल पूछ सकते हैं और साथ ही संविलियन अधिकार मंच के सभी जिला संयोजक और संरक्षक सदस्य की भी जानकारी दी गई है जिनसे शिक्षाकर्मी आवश्यकतानुसार संपर्क कर सकते हैं साथ ही वेबसाइट में JOIN US के के जरिए एक सामान्य फॉर्म भरकर संविलियन अधिकार मंच के सदस्य बन सकते हैं जो पूरी तरह नि:शुल्क है” ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।