अब बिना हाथ लगाए मशीन करेगी हाथों को सेनिटाइज
June 8th, 2020 | Post by :- | 39 Views
नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।  कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने तथा हाथों को सैनिटाइज करने के लिए स्वास्थ्य विभाग नूह ने एक नई पहल की शुरुआत की है । स्वास्थ्य विभाग नूह ने फुट ऑपरेटेड हैंड सेनीटाइजर मशीन जिले के सभी पीएचसी / सीएचसी , सिविल सर्जन कार्यालय तथा लघु सचिवालय में आला अधिकारियों के कार्यालय के बाहर लगाई है । यह मशीन पांव की मदद से चलती है और पांव रखते ही बोतल से सैनिटाइजर प्रेशर से बाहर आता है । जिससे व्यक्ति को बोतल इत्यादि में हाथ लगाने की जरूरत नहीं पड़ती ।
दरअसल कोरोनावायरस से लोगों में कहीं ना कहीं डर की स्थिति पैदा हो गई है । सरकार भी लगातार लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग , मास्क लगाना तथा सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना , साबुन से बार – बार हाथों को धोना जैसी हिदायतें लगातार देने का काम कर रही है। स्वास्थ्य विभाग नूह ने तकरीबन 50 फुट ऑपरेटेड हैंड सैनिटाइजर मशीन खरीदी हैं । स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों , डॉक्टरों व अस्पतालों तथा सचिवालय में आने – जाने वाले लोगों को स्वास्थ्य विभाग की यह पहल काफी हद तक रास आ रही है । इस मशीन के आने से इतना तो साफ है कि आप इन संस्थानों में कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है , क्योंकि अब बिना हाथ लगाए ही आपके हाथ इन कार्यालयों में जाने पर सैनिटाइज मशीन की मदद से हो सकेंगे। मशीन की कीमत भी कोई खास नहीं है । सूत्रों से पता चला है कि तकरीबन 650 रुपये की यह मशीन है , जो पैर रखते ही सैनिटाइजर को प्रेशर से हाथों तक फेकने का काम करती है । जिला नॉडल अधिकारी एवं डिप्टी सिविल सर्जन डॉ अरविंद कुमार ने पत्रकारों को बताया कि विभाग ने जिले के सभी सरकारी पीएचसी / सीएचसी इत्यादि स्थानों पर इन मशीनों का वितरण कर दिया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।