आयुर्वेद विभाग का कोरोना में रोल
June 8th, 2020 | Post by :- | 137 Views
नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।  विश्व  स्वास्थ्य संगठन कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के प्रकोप से  बचाव के लिए शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने की निरंतर सलाह दे रहा है।  आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा भी समय – समय पर संतुलित भोजन और आयुष औषधियों से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एडवाइजारी जारी की है। उन्होंने बताया कि लोगो को जागरूक करने के लिए प्रचार वाहन गांव – गाव जाकर लोगों को इस बारे जानकारी देने का कार्य  कर रहा हैं ।  सबसे खास बात यह है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए जिला आयुर्वेद अधिकारी नूह ने तकरीबन 18 डॉक्टरों को 3 महीने के कॉन्ट्रैक्ट पर नियुक्त किया है। इससे आयुर्वेदिक दवाइयों का प्रचार प्रसार जिले में बढ़ा है। इसके अलावा नल्हड़ मेडिकल कॉलेज के अलावा जो लोग होम आइसोलेट हैं या अल आफ़िया सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा में पॉजिटिव मरीज हैं। उनको भी आयुर्वेद की दवाइयां दी गई हैं । जिसकी वजह से व जल्द ही स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं या फिर लौट रहे हैं । इसके लिए जिला आयुर्वेद विभाग नूह तथा नल्हड़ मेडिकल कॉलेज प्रशासन के बीच एक एमओयू भी साइन हुआ है । इसके अलावा सिविल सर्जन कार्यालय से भी लगातार जिला आयुर्वेद विभाग के अधिकारी संपर्क बनाए हुए हैं।
   
जिला आयुर्वेदिक विभाग के डॉक्टर यशवीर गहलावत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिला आयुष विभाग द्वारा जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव कार्यों में कार्यरत कर्मचारियों , संस्थाओं , संस्थानों के कार्यकर्ताओं को औषधि दी जा रही हैं। आयुर्वेद चिकित्सा के माध्यम से अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर अपने आप को स्वस्थ व रोगमुक्त रख सकते हैं।
    डॉ यशवीर गहलावत ने बताया कि आयुष विभाग की टीमों द्वारा कोरोना महामारी के चलते रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाऩे के लिए घनवटी, संशमनी वटी , अणु तेल , आयुर्वेदिक औषधियों का वितरण किया जा रहा है। जिला नूह  में अब तक 38 हजार लोग आयुर्वेदिक औषधियों का लाभ उठा चुके हैं , जिनमें आम नागरिक , कोरोना वॉरियर्स , विभिन्न विभागों के अधिकारी – कर्मचारी , बुजुर्ग आदि शामिल हैं।
    डॉ गहलावत ने बताया कि जिला उपायुक्त व आयुष विभाग की टीम हरियाणा द्वारा जारी दिशा निर्देशानुसार आयुष दवा वितरण व जागरूकता कार्यक्रम के लिए टीमें गठित की हुई हैं । अतिरिक्त जिला के सभी खंडों में दवा वितरण कार्य किया जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।