पुन्हाना पॉवर हाउस की क्षमता हुई दोगुनी , एसई पहुंचे पुन्हाना
June 8th, 2020 | Post by :- | 51 Views

नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।  पुन्हाना उपमंडल के लोगों की डिमांड पर बिजली विभाग पुनहाना ने गंभीरता दिखाते हुए 66 केवी पावर हाउस की क्षमता दोगुना कर दी है । अब पुन्हाना इलाके के 60 गांव को बिजली किल्लत से लंबे समय तक जूझना नहीं पड़ेगा । सोमवार को पलवल सर्कल के एसई एसएस सांगवान ने पुन्हाना पावर हाउस का दौरा किया । इस दौरान उन्होंने अधिकारियों – कर्मचारियों के साथ बैठक की। इसी दौरान कोरोना काल तथा रमजान के पवित्र महीने में इलाके के लोगों को पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध कराने के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों – कर्मचारियों को समाजसेवी तौफीक हिंगनपुर , आलम ठेकेदार तेड , उसमान ठेकेदार तेड , सरजीत पूर्व पंचायत समिति सदस्य ,  सूबेदीन पूर्व फोरमैन , रमेश तेड , जान मोहमद तेड इत्यादि लोगों ने कोरोना वॉरियर्स की तर्ज पर बिजली कर्मचारियों का जोरदार स्वागत किया । अधिकारियों व कर्मचारियों को पगड़ी , शॉल , फूलमाला के अलावा गमछा भेट किया गया ।पत्रकारों से बातचीत के दौरान बिजली विभाग पलवल सर्कल के एसई एसएस सांगवान ने कहा कि बिजली विभाग के कर्मचारियों की बदौलत ही रमजान के पवित्र महीने तथा कोरोना काल में लोगों को बिजली सप्लाई की गई ।

एसएस सांगवान ने कहा की पुन्हाना इलाके के लोगों की लंबे समय से चली आ रही डिमांड को देखते हुए पावर हाउस की क्षमता बढ़ाकर मांग को पूरा कर दिया है । इसके अलावा जगमग योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए गांव के एस्टीमेट तैयार हो चुके हैं । इसके अलावा गांवों व शहरों के जर्जर तारों को बदला जा रहा है । उनकी जगह केबल बिछाई जा रही है । एसई बिजली विभाग ने कहा कि इससे ना केवल लाइनों पर लोड कम होगा बल्कि फ्यूज उड़ने जैसी दिक्कतों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। म्हारा गांव – जगमग गांव योजना से हर गांव को 24 घंटे बिजली मिले बिजली विभाग इसी कोशिश में जुटा हुआ है । सांगवान ने कहा कि शहरों को फिलहाल 24 घंटे तथा गांवों को 18 घंटे बिजली मिल रही है । बिजली विभाग की कोशिश है कि शहरों की तर्ज पर गांवों को भी बिजली उपलब्ध कराई जाए । कोरोना काल में बिजली के बिल से  सरचार्ज हटाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि सरकार ने इसकी समय सीमा कई बार आगे बढ़ाई है । अब जुलाई तक इस समय सीमा को बढ़ा दिया गया है , जो उपभोक्ता कोरोना के दौरान का बिल का भुगतान करेंगे । उनका सरचार्ज नहीं लगेगा । कुल मिलाकर बिजली विभाग नूह जिले में बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए पूरे प्रयास कर रहा है । यही वजह है की एसई पलवल सर्कल ने सोमवार को पुन्हाना इलाके की बिजली व्यवस्था का जायजा लिया । इसके उपरांत उन्होंने पिनगवां कस्बे में स्थित आलम ठेकेदार तेड के आवास पर जलपान ग्रहण किया । वहां पर भी ग्रामीणों ने उन्हें फूलमाला देकर उनका सम्मान किया। साथ ही रमजान के महीने में तथा कोरोना काल में जिस तरह बिजली सप्लाई की जा रही है । उससे भी लोग पूरी तरह खुश दिखाई दिए और उन्होंने अधिकारियों की टीम का आभार व्यक्त किया। पुन्हाना प्रदेश का विकास के एतबार से भले ही सबसे पिछड़ा उपमंडल हो , लेकिन बिजली के विकास में अब पुन्हाना किसी उपमंडल से कम नही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।