भिवानी के गांव भुरटाना में एक साथ कई करोना मरीज मिलने के कारण कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित और आसपास के क्षेत्र को किया बफर जोन घोषित
June 8th, 2020 | Post by :- | 45 Views

भिवानी(हुसैन)!भिवानी के गांव भुरटाना में कोविड-19 के एक साथ अधिक केस पाए जाने पर जिला प्रशासन द्वारा एतिहात के तौर पर गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। गांव के सात किलोमीटर का तक क्षेत्र बफर जोन में शामिल किया है। जिलाधीश अजय कुमार ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को इस बारे में जरूरी निर्देश जारी किए हैं। एसडीएम तोशाम इस जोन के ओवरऑल इंचार्ज होंगे।

जिलाधीश द्वारा जारी आदेशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस क्षेत्र में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की पहचान करने के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है, जो यहां के संक्रमण से संदिग्ध लोगों के सेंपल लेंगी। स्वास्थ्य विभाग की टीमों में आशा वर्कर, एएनएम और आंगनवाड़ी कार्यकत्र्ता शामिल हैं, जो डोर-डोर जाकर स्क्रीनिंग करवाने का काम करेंगी। इस दौरान नागरिकों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। इस बारे में सिविल सर्जन को जरूरी निर्देश दे दिए हैं और स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है।
पंचायत करवाएगी गांव को सेनीटाईज

इसी प्रकार से ग्राम पंचायत द्वारा कंटेनमेंट जोन में सेनीटाईजेशन का कार्य करवाया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा पंचायत विभाग को इस क्षेत्र में पूर्ण रूप से स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। निर्देशानुसार कंटेंनमेंट जोन में कहीं भी कूड़ा-कचरा न फैले और नियमित रूप से सफाई हो। सेनेटाईजेशन के दौरान मास्क, गलाऊज और कैप आदि का प्रयोग किया जाए ताकि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हो। इसके साथ-साथ गांव में गांव स्तर की कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसमें सरपंच, नंबरदार, एक पंच और कोई भी प्रबुद्ध नागरिकों को शामिल किया जाएगा।

कंटेंनमेंट जोन में आवागमन पर रहेगा प्रतिबंध, नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील
जिलाधीश द्वारा जारी किए गए आदेशानुसार कोविड- 19 महामारी संक्रमण से बचाव के लिए कंटेंनमेंट जोन में लोगों के आवागमन पर पाबंदी रहेगी। बहुत जरूरी कार्य के लिए लोग अपने आवागमन करेंगे। इस बारे में पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि वे जरूरी जगहों पर बेरीगेट्स लगाएं। कंटेंनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी पूरी सोशल दूरी और सेनेटाईजेशन के तहत होगी। जिला प्रशासन ने ग्रामीणों से अपील की है कि वे जरूरी कार्य होने पर ही घरों से बाहर निकलें। गांव में स्क्रीनिंग करने पहुंचने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीमों का सहयोग करें। छोटे बच्चे व बुजुर्ग व्यक्ति घर पर ही रहें। मास्क व ग्लाऊज का प्रयोग करें। बार-बार साबुन से हाथ धोएं और सोशल दूसरी बनाएं रखें। नागरिक किसी प्रकार से घबराने की बजाय सावधानी बरतें।

लगाया गए हैं ड्यूटी मेजिस्ट्रेटगांव भुरटाना में कंटेंनमेंट जोन व बफर जोन एरिया में नियमों की पालना सुनिश्चित करने को लेकर यमुना वाटर सर्विस से अधीक्षक जोगेंद्र सिंह और एसडीओ अंशुल कादयान को ड्यूटी मेजिस्ट्रेट लगाया गया है। कंटेंनमेंट जोन के चलते जिला खाद्य एवं पूर्ति अधिकारी और डीएमईओ इस क्षेत्र में जरूरी सामान की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसी प्रकार से बिजली निगम और जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इस क्षेत्र में नियमित रूप से बिजली-पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। एसडीएम तोशाम इस जोन के ओवरऑल इंचार्ज होंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।