दूसरे राज्यों से जिला में आने वाले लोगों को देनी होगी प्रशासन को पुरी जानकारी-डीसी अम्बाला।
June 8th, 2020 | Post by :- | 51 Views

अम्बाला:(अशोक शर्मा)
डीसी अशोक कुमार ने कोरोना संक्रमण को रोकने तथा कंट्रोल रूम स्थापित करने संबधी विषया को लेकर स्थानीय कार्यालय में बुलाई अधिकारियों की बैठक।
अम्बाला, आठ जून:- डीसी अशोक कुमार शर्मा ने अपने कार्यालय में बुलाई गई अधिकारियों की एक मीटिंग में अधिकारियों को कहा कि अनलॉक-एक के तहत दूसरे राज्यों से जिला में प्रवेश करने वाले लोगों पर पैनी नजर रखने की जरूरत हैं। यदि अन्य राज्यों से लोग जिला आते है तो उनको अपने बारे में पूरी जानकारी देनी होगी। इसके लिए सम्बधिंत उपमण्डल अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में कन्ट्रोल रूम स्थापित करें, ताकि बाहर से आने वाले लोग सम्बधिंत उपमण्डल अधिकारियों के कार्यालयों में या फिर जिला स्तर पर स्थापित कन्ट्रोल रूम पर जानकारी दे सकें और बाहर से आने वाला यदि कोई व्यक्ति जानबूझकर अपने आगमन की जानकारी छिपाता हैं, तो सम्बधिंत के खिलाफ मामला दर्ज करके नियमानुसार कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए।
बैठक में डीसी ने आगे कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सूचना तंत्र को मजबूत करना अति आवश्यक हैं। सूचना तंत्र को मजबूत करने के लिए पंचायती राज संस्थाओं, नगर निगम, नगर परिषद्, नगर पालिकों में वार्ड वाईज कमेटी गठित करने की जरूरत हैं। गठित की जाने वाले कमेटियों में सम्बधिंत क्षेत्र के असरदार लोगों को भी शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने डीडीपीओ रेनू जैन को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों में सरपंच के नेतृत्व में कमेटी गठित करें। कमेटी में सेवानिवृत सैनिक, आंगनवाड़ी कार्यकत्र्ता और आशा वर्कर को भी शामिल किया जाए। चूंकि ग्रामीण परिवेश में स्वस्थ सूचनाओं के आदान-प्रदान में आशा वर्कर व आंगनवाड़ी कार्यकत्र्ता अहम भूमिका अदा करते हैं।
उन्होंने यह भी कहा कि नगर निगम, नगर परिषद् और नगर पालिकाओं के सभी वार्डों में सम्बधिंत अध्यक्षों, पदाधिकारियों और पार्षदों के सहयोग से कमेटियों का गठन किया जाए। गठित कमेटियां राज्य के बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखने का काम करेगी, इतना ही नहीं कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उनका मार्गदर्शन भी करेंगी। उन्होंने निर्देशों के तहत यह भी कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के दृष्टिïगत काम करना हम सबकी संयुक्त जिम्मेदारी हैं। इस विषय को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही कतई नजर नहीं आनी चाहिए। बैठक में एसपी अभिषेक जोरवाल, एडीसी जगदीप ढांडा, आयुक्त नगर निगम पार्थ गुप्ता, एसीयूटी अखिल पिलानी, अम्बाला शहर के एसडीएम गौरी मिड्ढïा, अम्बाला छावनी के एसडीएम सुभाष चन्द सिहाग, नारायणगढ़ की एसडीएम अदिति, बराड़ा के एसडीएम गिरीश कुमार, सीटीएम कपिल शर्मा, सीएमओ कुलदीप सिंह, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीएसपी सुल्तान सिंह, डीएसपी राम कुमार, डीएसपी मदन लाल, डीएसपी मुनीष सहगल, डीएसपी राज सिंह, डीएसपी अमित भाटिया, एचसीएस अधिकारी सितेन्द्र सिवाच, प्रशासक नगरपरिषद् सुशील मलिक, डीआरओ विनोद शर्मा सहित सम्बध्ंिात अधिकारी उपस्थित रहें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।