आढ़ती व किसान दोनो ही गेहूं खरीद कार्य में प्रशासन का सहयोग कर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं
June 7th, 2020 | Post by :- | 54 Views

अम्बाला:(अशोक शर्मा) केन्द्रीय राज्य मंत्री रत्नलाल कटारिया ने इस मौके पर बताया कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा जन सम्पर्क अभियान की शुरूआत आज पूरे भारत वर्ष से की गई हैं तथा इसके तहत 10 करोड़ लोगों तक घर- घर सम्पर्क स्थापित करने का अभियान चलाएगी। अभियान के दौरान कोरोना के चलते सोशल डिस्टेंस का पूरा पालन किया जाएगा। उन्होनें कहा कि भाजपा प्रदेश में 14 से 17 जून तक प्रदेश के 11 जिलों में लगातार 700-750 लोगों की रैलियां आयोजित करेगी। इन रैलियों में सैनिटाईजर, मास्क इत्यादि बांटे जाएगें। भाजपा ने कोरोना के समय 19 करोड़ लोगों को भोजन के पैकेट व 4 करोड़ लोगों को सूखा राशन बांटने का कार्य किया।
श्री कटारिया ने कहा कि कोरोना महामारी के समय पूरी दूनिया की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है और आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं, लेकिन देश में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि देश की जनता ने लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री का सहयोग किया जिससे विश्वस्तर पर पीएम की लोकप्रियता का ग्राफ बढ़ा है। प्रवासी मजदूरों की समस्या का समाधान करने के लिए 4 हजार ट्रेनें चलाकर व बसों के माध्यम से उन्हें गंतव्य स्थल भेजा गया। उन्होनें बताया कि आर्थिक गतिविधियों के शुरू होने के बाद लाखों मजदूरों ने ट्रेन चलाने की मांग की है ताकि वे वापिस हरियाणा आ सके।
जलशक्ति राज्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा 20 लाख करोड़ रूपए का आर्थिक पैकेज भी जारी किया गया जो कि सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर जारी किया गया है। उन्होनें बताया कि लाखो पशुपालकों, मछुआरे, छोटे किसानों को भी लाभान्वित किया गया है। एमएसएमई के तहत 3 लाख करोड़ रुपए का ऋ ण प्रदान करके ईक्विटी बढ़ाई गई है जिसके तहत 45 लाख छोटी औद्योगिक ईकाईयों को 45 दिन में लाभ मिलेगा। एमएसएमई की सीमा बढ़ाकर 200 करोड़ की गई है। एक देश एक बाजार योजना के तहत भारत का किसान देश में कहीं भी अपनी फसल की बिक्री कर सकता है। इसके लिए सरकार ने आवश्यक सेवा अधिनियम में बदलाव किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने भी फसलों के बेचने की प्रक्रिया के तहत सीधा लाभ पहुचाया है। विशेषकर रेहड़ी, छोटे उद्यमियों को 53200 करोड़ रुपए का पैकेज दिया है।
केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि किसानों को 18700 करोड़ रुपए के पैकेज के तहत 11 बड़े कदम उठाए जाएगें। फसल बीमा योजना में 6400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। जल शक्ति मंत्रालय की ओर से 6 हजार करोड़ रुपए की राशि भू- जल योजना के अंतर्गत भूमि जल रिचार्ज करने के लिए 7 राज्यों में दी गई है। इसमें से हरियाणा को 711 करोड़ की राशि अटल भूजल योजना के तहत दी गई गई। उन्होंने बताया कि देश में 18 करोड़ घरो में नल से जल देने के लिए पानी की टुटी भारत सरकार की ओर दी जाएगी। इस कार्य पर 3.50 लाख करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी, जिसकी पहली किस्त जारी कर दी गई है। जो राज्य पहली किस्त खर्च कर लेगा उसे तत्काल दूसरी किस्त जारी की जाएगी। इसके अलावा अच्छा व सराहनीय कार्य करने वाली सरकारों को 10 प्रतिशत प्रोत्साहन भी दिया जाएगा

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।