प्रशासन ने सेक्टर 3 अर्बन एस्टेट कालोनी को घोषित किया कंटेनमेंट जोन
June 7th, 2020 | Post by :- | 70 Views
कुरुक्षेत्र, ( सुरेशपाल सिंहमार )  ।   जिलाधीश एवं उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव एवं रोकथाम के लिए सेक्टर 3 अर्बन एस्टेट कालोनी में मकान नम्बर 91पी, 92 से मकान नम्बर 93  तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसके साथ ही इस कंटैनमेंट जोन के साथ लगते क्षेत्र में के ब्लॉक में मकान नम्बर 94 के कार्नर से मकान नम्बर 99 पी तक के क्षेत्र को बफरजोन में शामिल किया गया है। सेक्टर 3 अर्बन एस्टेट कालोनी के लिए  हरियाणा सहकारी विकास प्राधिकरण कार्यालय में कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। इतना ही नहीं इस कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के लिए  एस्टेट अधिकारी सिद्घार्थ को ओवर ऑल इन्चार्ज बनाया गया है।
जिलाधीश एवं उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने शनिवार को देर सायं जारी आदेशों में कहा है कि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार  सेक्टर 3 अर्बन एस्टेट कालोनी से एक 52 वर्षीय व्यक्ति अपने उपचार के लिए चंडीगढ़ पीजीआई गया था, हालांकि यह व्यक्ति सोनीपत में जॉब करता है। इस व्यक्ति का उपचार के दौरान पीजीआई में सैम्पल लिया गया। इस सैम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस व्यक्ति को पीजीआई चंडीगढ़ में ही दाखिल कर लिया गया है। इसकी चेन में इसके परिवार में रहने वाले सभी लोगों के सैम्पल लिए जा चुके है। प्रशासन ने इस सैम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के तुरंत बाद ही सेक्टर 3 अर्बन एस्टेट कालोनी  को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। प्रशासन ने देर सायं  सेक्टर 3 अर्बन एस्टेट कालोनी में स्वास्थ्य विभाग की एडवाईजरी के अनुसार कार्रवाई शुरु कर दी थी। उन्होंने कहा कि सेक्टर 3 अर्बन एस्टेट कालोनी में मकान नम्बर 91पी, 92 से मकान नम्बर 93  तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसके साथ ही इस कंटैनमेंट जोन के साथ लगते क्षेत्र के ब्लॉक में मकान नम्बर 94 के कार्नर से मकान नम्बर 99 पी तक के क्षेत्र को बफरजोन में शामिल किया गया है। इन सभी क्षेत्रों को सेनिटाइज करने के आदेश दिए है। इन क्षेत्रों में प्रर्याप्त मात्रा में टीमों का गठन करके डोर टू डोर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की सक्रिनिंग और थर्मल चैकिंग की जाएगी और सभी टीमे सिविल सर्जन के आदेशानुसार कार्य करेंगी। इन क्षेत्रों में प्रत्येक टीम को पर्सनल प्रोटेक्टिीव इक्यूपमेंट(पीपीई)दिए जाएंगे और स्केनिंग के लिए प्रर्याप्त मात्रा में मशीने उपलब्ध करवाई जाएंगी।
उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन और बफर जोन को नगरपरिषद थानेसर के सचिव  कोविड-19 की गाईड लाईंस के अनुसार पूरी तरह सेनिटाइज किया जाएगा और प्रत्येक घर और उनके गेट को भी सही तरीके से सेनिटाइज किया जाएगा। इस क्षेत्र में कचरा उठाने का कार्य भी सही तरीके से किया जाएगा और इस कार्य को करने वाले सभी कर्मचारियों को पीपीई किट, फेस मास्क, गलब्ज, कैप, जूते, सेनिटाइजर देने के साथ-साथ सभी को सोशल डिस्टेंस बनाएं रखने की भी हिदायत दी गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस अधीक्षक कोविड-19 के अनुसार कंटेनमेंट जोन में डयूटी करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों के अलावा किसी भी व्यक्ति की मूवमेंट नहीं करने देंगे। इस क्षेत्र की चारों तरफ से नाकाबंदी करने के आदेश दिए है और पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स को नियुक्त करने के भी आदेश दिए है। इतना ही नहीं इस क्षेत्र में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का रिकार्ड रखना भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता कंटेनमेंट और बफर जोन की बैरागेटिंग करवाना सुनिश्ति करेंगे। इसके लिए सेक्टर 3 अर्बन एस्टेट कालोनी में बनाएं गए कंटेनमेंट जोन के लिए हरियाणा सहकारी विकास प्राधिकरण कार्यालय में बनाए गए कन्ट्रोल रूम में एस्टेट अधिकारी सिद्घार्थ को इन्चार्ज नियुक्त किया है। यह अधिकारी जिला सिविल सर्जन का सहयोग करेंगे और इन कन्ट्रोल रूम की नियमित रूप से रिपोर्ट रोजाना तैयार करने की जिम्मेवारी भी कन्ट्रोल रूम इन्चार्ज की होगी। इन कन्ट्रोल रूम में जिला सिविल सर्जन पीपीई किट, फेस मास्क, गलब्ज, कैप, सेनिटाईजर, जूते और मशीनों का स्टॉक रखना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा रोडवेज कुरुक्षेत्र के महाप्रबंधक 2 बसों का प्रबंध करवाना सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने कहा कि कंटनमेंट जोन में खाद्य पदार्थों की आपूर्ति जिला विपणन एवं प्रवर्तन अधिकारी द्वारा तैयार की जाएगी। सब्जियों, राशन / करियाने का सामान, दूध आदि को बंद पैकेट में घर तक भिजवाना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने निर्देश कि डिलिवरी के समय ध्यान रखा जाए कि डिलिवरी बॉय पूरी तरह से सुरक्षा उपकरण पहनें हों और वह किसी भी घर के अंदर नहीं जाएगा और न ही  किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आएगा। उन्होंने कहा कि कंटनमेंट जोन और बफरजोन में बिजली की आपूर्ति सुचारू रूप से रहेगी, इसके लिए बिजली विभाग की जिम्मेवारी रहेगी। इसी प्रकार स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति कार्यकारी अभियंता पब्लिक हेल्थ द्वारा नियमित रूप से सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति मूवमेंट नहीं कर पाएगा वहीं बफरजोन में लोग इन्टरनल मूवमेंट कर पाएंगे और अपने क्षेत्र से बाहर नहीं जा पाएंगे और कोई भी बाहरी व्यक्ति बफरजोन में प्रवेश नहीं कर पाएगा और बाहरी व्यक्ति को किसी दूसरे क्षेत्र में जाने के लिए बफरजोन के क्षेत्र में प्रवेश ना करके दूसरे क्षेत्र से जाना होगा। उन्होंने जारी आदेशों में कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी मेहनत और ईमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निर्वाह करेंगे अगर किसी अधिकारी और कर्मचारी ने किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
प्रशासन ने जारी किए हैल्प लाईन नम्बर
उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कहा कि सेक्टर 3 अर्बन एस्टेट कालोनी कंटेनमेंट जोन क्षेत्र के लोगों के लिए  हैल्प लाईन नम्बर जारी किया है। सेक्टर 3 अर्बन एस्टेट कालोनी क्षेत्र के लिए बनाए गए कंट्रोल रुम के लिए  85912-49192  हेल्प लाईन नम्बर जारी किए है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।