मुख्यमंत्री ने गुहला विधानसभा क्षेत्र में 100 रिचार्ज बोर लगाने की दी स्वीकृति: ईश्वर सिंह
June 6th, 2020 | Post by :- | 48 Views

कैथल(विशाल चौधरी ब्यूरो लोकहित एक्सप्रेस )   गुहला क्षेत्र के भूजल स्तर में सुधार लाने के लिए यहां के बाढ़ क्षेत्र में रिचार्ज बोर लगाने के सुझाव पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस क्षेत्र में 100 रिचार्ज बोर लगाने की स्वीकृति प्रदान की है। गुहला विधायक ईश्वर सिंह द्वारा उनके कार्यालय पर एक प्रेस वार्ता कर कहा कि मुख्यमंत्री ने हरियाणा प्रदेश के डार्क जॉन में किए गए विकास खंडों के हालातों पर नजर रखते हुए गुहला के साथ-साथ रतिया व ईस्माइलाबाद विकास खंडों में भी 100-100 रिचार्ज बोर लगाने की स्वीकृति भी दी है।

विधायक ने अपने निवास पर पत्रकारों से मुखातिब होते हुए कहा कि गुहला विधानसभा क्षेत्र में बाढ़ क्षेत्र में आने वाली भूमि पर बाढ़ के दौरान पानी इक्कठा हो जाता है, जहां रिचार्ज बोर लगाए जाने से यह पानी नीचे जाएगा, जिससे भूजल स्तर ऊंचा होने में मदद मिलेगी और हरियाणा सरकार मेरा पानी मेरी विरासत योजना का क्रियान्वन भी अच्छे ढंग से हो पाएगा।

गुहला विधायक ने यह भी कहा कि हलका गुहला में पीने के पानी को लेकर यहां के ग्रामीण क्षेत्रों में काफी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं क्योंकि यहां धनगर के पानी में ज्वलनशील फैक्ट्रियों के केमिकल आदि पानी में मिल जाते हैं जिसकी वजह से यहां के पीने के पानी की वजह से ग्रामीणों में गले का कैंसर व काले पीलिया जैसी कई बीमारियां उत्पन्न हो गई हैं जिससे हलका गुहला के गांव सदरहेडी में 9 लोगों को गले का कैंसर हुआ था । हरियाणा सरकार द्वारा गुहला क्षेत्र में दी जाने वाली एक अन्य राहत का खुलासा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा नहरी जल परियोजना जल्द ही शुरू होगी ताकि जल का दोहन कम से कम हो और शहर को नहरी जल परियोजना से जोड़कर उन्हें नहर का स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया जा सके। नहरी जल परियोजना इस विधानसभा क्षेत्र को एक बहुत बड़ी देन होगी और इससे इस क्षेत्र के लोगों की चिर लम्बित मांग भी पूरी होगी। विधायक ने जहां गुहला विधानसभा क्षेत्र में 100 रिचार्ज बोर की स्वीकृति प्रदान कर भूमिगत जल स्तर को ऊंचा उठाने के लिए किए गए प्रयासों हेतु प्रदेश के मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है, वहीं मेरा पानी मेरी विरासत योजना के अन्तर्गत धान लगाने के लिए भी भूमि तैयार करने की तरफ यह महत्वपूर्ण कदम होगा। इस अवसर पर हलका प्रधान अवतार सिंह सीड़ा भी मौजूद रहा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।