बारिश के मौसम के दृष्टिïगत सभी प्रकार की पहले से ही तैयारियां रखे सम्बधिंत अधिकारी-:- डीसी अम्बाला।
June 4th, 2020 | Post by :- | 98 Views

अम्बाला,: (अशोक शर्मा )
प्रदेश में कहीं भी जल भराव और बाढ़ की समस्या नहीं आनी चाहिए। सभी जिलों के उपायुक्त और सम्बंधित अधिकारी पहले से यह सुनिश्चित कर लें कि प्रदेश में कहीं भी बाढ़ की स्थिति न हो और यदि कहीं भी जल भराव का आंदेशा है तो वहां पर पहले से पम्प इत्यादि की तैयारी रखें, ताकि प्रदेश के किसी भी हिस्सें में जल भराव और बाढ़ के कारण लोगों को परेशानी न हो। ये निर्देश हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चण्डीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से प्रदेश के सभी उपायुक्तों और सम्बधिंत अधिकारियों को दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि समय से पहले तैयारियां करने से परेशानियों से बचा जा सकता हैं। इसलिए सभी उपायुक्त बाढ़ से बचाव और जल भराव की निकासी सम्बंधी विषय को लेकर पहले से ही तैयारी रखें।
वीसी में डीसी अशोक कुमार शर्मा ने मुख्यमंत्री द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि बारिश के सीजन को देखते हुए जिला प्रशासन पूरी तरह चौकस हैं। शॉर्ट टर्म की 18 स्कीमें हैं, जिनमें से 17 पर काम चल रहा हैं। सभी शॉर्ट टर्म की स्कीमें 25 जून तक पूरी कर ली जाएगी। जहां पर बाढ़ या जल भराव का अंादेशा है उन स्थानों का भी दौरा किया गया हैं और सम्बधिंत अधिकारियों को सभी प्रकार की तैयारियों के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होनें यह भी बताया कि जिला में सिंचाई विभाग के तहत 35 ड्रेनें आती हैं। इनमें से 20 ड्रेनों में सफाई या फिर गाद निकालने का कार्य मनरेगा के माध्यम से करवाया जा रहा हैं, जबकि 15 ड्रेनों में सफाई इत्यादि का काम सम्बध्ंिात विभाग द्वारा किया जा रहा हैं।
बैठक में डीसी ने कहा कि सिंचाई विभाग के अधिकारियों द्वारा बारिश के मौसम को देखते हुए जो तैयारियां पहले भी की जाती रही हैं, उन तैयारियों से सीख लेकर तथा पिछले सीजन में जो कमियां रही होगी, उनकों ध्यान में रखते हुए तैयारियां करें। यदि किसी भी क्षेत्र में बारिश के दौरान जल भराव की सम्भावना नजर आती हैं, तो पानी निकासी का बेहतर प्रबन्ध होना चाहिए। उन्होनें यह भी कहा कि सम्बधिंत ड्रेनों में गाद इत्यादि निकालने का कार्य भी निर्धारित मापदण्ड के तहत किया जाना जरूरी हैं, ताकि कहीं भी जल भराव की स्थिति पैदा न हो और पानी की निकासी सुचारू रूप से हो सकें। उन्होनें अधिकारियों को यह भी कहा कि वे वक्त रहते ही पम्प सेटों की मरम्मत इत्यादि करवा लें, ताकि समय पडऩे पर कार्य सुचारू रूप से हो सकें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।