लॉकडाउन के बीच स्कूलों को मिलेंगे 1724 टीजीटी, बैचवाइज व कमीशन के माध्यम से भरे जाएंगे पद
June 4th, 2020 | Post by :- | 142 Views

शिमला  – लॉकडाउन के बीच शिक्षा विभाग से एक  राहत भरी खबर आई है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के खाली पदों पर जल्द ही टीजीटी की नई नियुक्तियां की जाएंगी। प्रारंभिक शिक्षा विभाग 1724 टीजीटी शिक्षकों के पद भरने जा रहा है।

बैचवाइज व कमीशन के माध्यम से शिक्षकों के ये पद भरे जाएंगे। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए रोजगार कार्यालय से आवेदन भी मांगे हैं। हर जिला में टीजीटी बैचवाइज भर्ती के लिए काउंसिलिंग की जाएगी। शिक्षा विभाग ने इसके लिए शेड्यूल बना दिया है। चौदह जून तक विभाग ने पात्र लोगों की एप्लीकेशन भी मांगी है। वहीं, 23 जून को हर जिले में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ टीजीटी के खाली पदों पर काउंसिलिंग की जाएगी। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने जिला उपनिदेशकों को भी निर्देश दिए हैं कि वह पात्र लोगों की रिपोर्ट तैयार कर भेजे, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग में टीजीटी पदों पर बैचवाइज भर्ती हो सके। बता दें कि प्रदेश में लंबे समय से टीजीटी के बैचवाइज पद भरने को लेकर मांग की जा रही थी। अब जब टीजीटी के पदों पर शिक्षा विभाग ने हरी झंडी दे दी है, तो सालों से बेरोजगारी की मार झेल रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। फिलहाल इस साल टीजीटी आर्ट्स के 962, टीजीटी नॉन मेडिकल के 58, टीजीटी मेडिकल के 337 पदो पर भर्ती की जाएगी।

कुल 1724 पदों पर ये भर्तियां की जानी हैं। फिलहाल जिन सरकारी स्कूलों में टीजीटी शिक्षकों की कमी चल रही थी, लॉकडाउन खुलने के बाद वहां पर शिक्षक मौजूद रहेंगे। शिक्षा विभाग का दावा है कि अब शिक्षकों के बहुत कम पद खाली बचे हैं। वहीं, जो शिक्षक रिटायर हुए हैं, उनकी जगह नए टीजीटी तैनात किए जाएंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।