अब अनलॉक भाग-1 के तहत होंगे बाजार के नए नियम लागू।
June 1st, 2020 | Post by :- | 92 Views

करनाल, हरियाणा (रजत शर्मा)। करीब अढाई महीने के लॉकडाउन के बाद केन्द्र सरकार की ओर से जारी अनलॉक भाग-1 के निर्देश राज्यों के पास आ गए हैं। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने सोमवार को जिला के लोगों को नए निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि अब पूरे जिला में प्रात: 9 से सांय 7 बजे तक सभी दुकाने खुली रहेंगी, ओड-ईवन को समाप्त कर दिया गया है। इसके लिए दुकानदारों के लिए कुछ शर्तों का पालन अनिवार्य किया गया है। गांव व शहर सभी जगहों पर दुकानदार मास्क व दस्ताने पहनेंगे, ग्राहकों के लिए कम से कम 2 गज की सोशल डिस्टैंसिंग रहेगी।

दुकानदार, दुकान से बाहर सामान नहीं रखेंगे, यदि मिला तो जब्त कर लिया जाएगा। रविवार को सभी बाजार बंद रहेंगे। रेस्तरां व ढाबों में पहले की तरह होम डिलीवरी का नियम रहेगा, लेकिन साढे 8 बजे के बाद किसी तरह की होम डिलीवरी नही होगी। इन्हे खोलने के लिए केन्द्र सरकार 8 जून को निर्णय लेगी, उसमें जो भी शर्तें जारी होंगी, उनकी सूचना दे दी जाएगी। रात्रि 9 बजे से प्रात: 5 बजे तक सम्पूर्ण कर्फ्यू रहेगा।

उन्होंने कहा कि इन रियायतों के चलते यदि केन्द्र व राज्य की ओर से जारी निर्देशों का उल्लंघन होता है, तो दोबारा ओड-ईवन का फार्मूला लागू किया जा सकता है। उपायुक्त के अनुसार जिला में जितने भी बैंक्वट हाल हैं, उन्हें सशर्त खोलने का निर्णय लिया गया है, यानि यह प्रात: 10 बजे से सांय 6 बजे तक ही खुले रहेंगे। शादी-विवाह कार्यक्रम में 50 से ज्यादा व्यक्तियों की हाजिरी नहीं होगी, जिसमें पंडित, गार्ड और स्टाफ मेम्बर शामिल हैं।

ऐसे कार्यक्रमो के लिए सम्बंधित उपमण्डलाधीश यानि एसडीएम से लिखित अनुमति लेनी होगी। सांय 6 बजे के बाद बैक्वट हाल में किसी तरह की गतिविधि नहीं होगी। इसके साथ-साथ हाल में सैंट्रलाईज़ड एयरकंडीशनिंग की अनुमति नही होगी, पंखे या वैंटीलेटर से काम चला सकते हैं। प्रवेश द्वार पर ही बाराती या घराती सभी की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी, जिसमें तापमान चैक किया जाएगा। बैंक्वट मालिक की जिम्मेदारी होगी कि वे परिसर में प्रवेश करने से पहले सभी को मास्क देंगे, सारा स्टाफ भी मास्क पहनेगा और समय-समय पर पूरा हाल व परिसर सैनीटाईज़ किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जो लोग कन्टेन्मेंट जोन में रह रहे हैं, उन्हें विवाह कार्यक्रम में शामिल होने की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन जो लोग शामिल होंगे, उन सभी की सूची बनाई जाएगी, जिसमें नाम, पता व सम्पर्क नम्बर लिए जाएंगे। प्रशासन की ओर से ड्यूटी मजिस्ट्रेट/अधिकारियों की निगरानी रहेगी। यदि कहीं भी निर्देशों का उल्लंघन पाया गया, तो आपदा प्रबंधन अधिनियम व आईपीसी की धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यदि कोई बैंक्वट मालिक बार-बार नियमो का उल्लंघन करता है, तो उससे सभी रियायतें वापिस ले ली जाएंगी और उसके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।

उपायुक्त ने जिला की जनता से अपील कर कहा है कि कोरोना के केसों में वृद्घि हो रही है, इसलिए सभी व्यक्ति एहतियात बरतते हुए बचाव रखें, जिसमें जरूरी है कि घर से बाहर निकलते समय बिना मास्क के ना निकलें। कम से कम 2 गज की सामाजिक दूरी रखें और अपने हाथों को साबुन से साफ करते रहें। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि सार्वजनिक जगहों पर यदि कोई व्यक्ति बिना फेस मास्क लगाए घूमता हुआ पाया गया, तो उसे मौके पर ही 500 रूपये का जुर्माना देना होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।