मेवात में रविवार 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया।
May 31st, 2020 | Post by :- | 85 Views
नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।  रविवार 31 मई को विश्व तंबाकू दिवस मनाया गया। तंबाकू दिवस के अवसर पर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ प्रवीण राज ने पत्रकारों से खास बातचीत के दौरान कहा कि तंबाकू जानलेवा है । उन्होंने कहा कि तंबाकू के विज्ञापन में कई जानी – मानी हस्तियां विज्ञापन देती हैं और कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह – तरह के प्रलोभन देती हैं , लेकिन तंबाकू स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह हानिकारक है । तंबाकू से न केवल कई प्रकार की बीमारियां होती हैं बल्कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी तंबाकू से होती है । उन्होंने कहा की सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वालों का चालान तक करने का प्रावधान है। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ प्रवीण राज ने कहा कि तंबाकू , बीड़ी , सिगरेट , हुक्का , गुटखा इत्यादि में इस्तेमाल किया जा रहा है । जिले में तंबाकू उत्पादों का सेवन करने वाले लोगों की अच्छी खासी संख्या है । उन्होंने कहा कि तंबाकू और निकोटीन के इस्तेमाल से बचना है , तभी जाकर इंसान स्वस्थ जीवन जी सकता है ।
तंबाकू से कैसे बचें :-  दृढ़ संकल्प से तंबाकू छोड़ा जा सकता है । तंबाकू का सेवन करने वालों को सेवन न करने के लिए प्रोत्साहित करना । तंबाकू की इच्छा होने पर कुछ अन्य सेहतमंद पदार्थों का सेवन करना ।तंबाकू छोड़ने के लाभ :- रक्त का संचार बेहतर होता है। फेंफड़े स्वस्थ बनते हैं । धूम्रपान न करने से कोरोना वायरस इन्फेक्शन का खतरा कम होता है ।
तंबाकू से होने वाली हानियां व बीमारियां :-  फेफड़ों का कैंसर होना । दिल की बीमारी । मुंह से दुर्गंध आना । आंखों से कम दिखना । वित्तीय हानि होना इत्यादि शामिल हैं । खास बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग ने विश्व तंबाकू दिवस के अवसर पर जो बैनर बनाया है। उस बैनर में न केवल तंबाकू से होने वाली बीमारियों को लेकर जागरूक किया गया है बल्कि कोरोना से भी बचाव के बारे में इसी बैनर में लिखा गया है । यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग नूह द्वारा बनाया गया यह बैनर स्वास्थ्य विभाग हरियाणा को बेहद पसंद आया है । जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग हरियाणा ने स्वास्थ्य विभाग नूह की सराहना की है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।