कंपनी ने 5 स्टार मोटर की सप्लाई की बंद, बैकफुट पर आई सरकार, कहा अब किसान खुद खरीद ले मोटर
May 31st, 2020 | Post by :- | 103 Views

सिवानी (सतीश खतरी)

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों को राहत देते हुए या यू कहे यू टर्न लेते हुए एक और निर्णय लिया है। अब किसान फाइव स्टार मोटर की जगह थ्री स्टार या इससे ऊपर की कोई भी मोटर बाजार से स्वयं खरीद सकते हैं तथा सरकार की विशिष्टियों के अनुरूप होने पर उन्हें ट्यूबवेल कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा। आपको बता दे हरियाणा में हजारों किसान ऐसे है जो पहले भी इसके लिए इच्छुक थे। लेकिन सरकार भी अपनी जिद पर थीं की कनेक्शन में प्राथमिकता मिलेगी तो केवल 5 स्टार को। जिसके चलते किसान लगभग 1 साल से ट्यूबवेल कनेक्शन का इंतजार कर रहे हैं।
बिजली तथा ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने अपने निवास पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलकर यह निर्णय लिया गया है। रणजीत सिंह ने कहा कि फाइव स्टार मोटर बनाने वाली कंपनी ने इसका विनिर्माण बंद कर दिया है इसलिए अब प्रदेश में किसानों के लिए थ्री स्टार या इससे ऊपर की मोटर के साथ भी ट्यूबवेल कनेक्शन का विकल्प होगा।
उन्होंने कहा कि 82 हजार लोगों ने ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन किया था जिसमें से अब तक 9039 लोगों ने पूरा भुगतान किया है। इन 9039 आवेदकों में से विभाग द्वारा 7421 लोगों का सर्वे करवाया जा चुका है जिसमें से 6194 लोगों ने फाइव स्टार मोटर को जबकि 1227 ने मोनोब्लॉक मोटर को प्राथमिकता दी है।
अब सवाल उठता है की जब किसान खुद मोटर खरीद सकता है तो एक साल का इंतजार क्यों करवाया गया? पहले सरकार अपने 5 स्टार मोटर मुद्दे पर अड़ी रही ओर अब जब सरकार को मोटर सप्लाई करने वाली कंपनी ने हाथ खड़े कर दिए तो सरकार अपनी ही बात से मुकर गई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।