ओला के साथ आई बरसात ने बदला मौषम का मिजाज ।
May 30th, 2020 | Post by :- | 55 Views
नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।  46-47  डिग्री तापमान से झुलस रहे आम नागरीकों को शुक्रवार को कुछ राहत मिली है। शाम के वक्त ओला के साथ आई  बरसात ने मौसम को खुशनुमा कर दिया।  बारिश ने लोगों के चेहरो पर रौनक ला दी। इधर किसानों के लिए बिजाई के लिए पर्याप्त बारिश तो नहीं हुई, लेकिन किसानो ने इस बरसात से जुताई आदि कार्य कर बिजाई के लिए तैयारी शुरू कर दी है।  लगातार चिलचिलाती गरमी मेंं आम नागरीक हीं क्या पशु पक्षी भी हलकान हो रहे थे, खेत-खलिहान, जोहड़-तालाब सूख रहे थे। आज की शुरू हुई बरसात से काफी राहत मिली है। नालियों की समय पर निकासी नहीं होने के कारण आज की बरसात से शहर के मुख्य मार्गो पर पानी भी भर गया।
यहां बताते दे कि मई माह की शुरूआत से हीं गरमी  ने अपना पूरा जोर दिखाए हुए था, लगातार चिलचिलाती गरमी के आगे हर कोई बेबस था, तापमान दिनोंदिन बढ़त की ओंर चढ़ते हुए 47 डिग्री का पार कर चुका था। लोग लगातार ड़ेढ़ माह से पड़ रही गरमी से निजात पाने के लिए दिनोंदिन इन्द्रदेवता को मनाने के लिए पानी की छबीले व भण्ड़ारें कर बारिश की मांग कर रहे थे।  आज की हुई बरसात के बाद गर्मी के कारण बीमार पड़ रहे मरीजो की संख्या में कमी आएगी। आज की बरसात से इंसान, मवेशियों व पक्षियों सहित सभी भारी राहत मिली है।
किसानों का कहना है कि इस बार जहां गरमी अपना पूरा जोर दिखाए रहीं, वही बरसात इस बार देरी से है। जिससे इस समय में होने वाले फसलों की बिजाई भी देरी से होगी। आज की बरसात के बाद बिजाई तो नहीं लेकिन बिजाई के लिए तैयारियां शुरू कर खेतो की जुताई बगैरा करनी शुरू कर दी है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।