कलेक्टर प्रथम जिला भ्रमण में केषकाल, बड़ेराजपुर एवं माकड़ी का किया मैराथन दौरा प्रषासनिक कार्यालयो में स्वच्छता एवं रिकार्डस को सुव्यवस्थित करने पर दिया बल
May 30th, 2020 | Post by :- | 97 Views

कोंडागांव(नरेश जैन )-

आज नवनियुक्त कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा पदभार ग्रहण करने के पश्चात प्रथम बार जिले के भ्रमण पर निकले। जिसमें उन्होंने जिले के तीन मुख्य विकासखण्ड केषकाल, बड़ेराजपुर और माकड़ी का मैराथन दौरा किया। इस दौरे में कलेक्टर ने विकासखण्ड मुख्यालयों के प्राथमिकी कार्यालयों का मुआयना किया। इस दौरान वे सर्वप्रथम एनएच-30 पर स्थित बटराली गांव में बिहान के अंतर्गत षिव शक्ति स्व-सहायता समूह द्वारा सीमेंट पोल निर्माण का निरीक्षण किया। तत्पष्चात विकासखण्ड मुख्यालय केषकाल के तहसील एवं जनपद पंचायत कार्यालय भवन के विभिन्न शाखाओं का अवलोकन कर कार्यालय में रखे रिकार्डो को व्यवस्थित रख-रखाव, साफ-सफाई, शौचालयो की व्यवस्था एवं बाउण्ड्रीवाल का निर्माण करने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके अलावा अपने प्रवास में उन्होंने विकासखण्ड बड़ेराजपुर एवं माकड़ी के जनपद एवं तहसीलो का भी निरीक्षण किया। जिसमें उन्होंने साफ-सफाई एवं शौचालयों की स्वच्छता पर बल देने के साथ परिसर के आस-पास वृक्षारोपण, गार्डन निर्माण एवं परिसर में प्रत्येक स्थान पर डस्टबीन की व्यवस्था करने को कहा।

कलेक्टर ने बटराली में महिला समूह के कार्यो की सराहना की

विकासखण्ड केषकाल के ग्राम बटराली में सीमेंट पोल निर्माण में संलग्न षिव शक्ति स्व-सहायता समूह की महिलाओं से रुबरु होते हुए कलेक्टर ने सीमेंट पोल निर्माण के विषय में महिलाओं से चर्चा की। जिसमें समूह की महिलाओं ने बताया कि विगत् एक वर्ष में अब तक उन्होंने 16 सौ पोलो के विक्रय द्वारा 260 रुपये प्रति पोल के मान से 4 लाख 16 हजार रुपये की राषि अर्जित की है। जिसके निर्माण में 8 सदस्य सीमेंट पोल निर्माण का कार्य करती है जबकि 3 अन्य सदस्य सब्जियों के उत्पादन में संलग्न है। ज्ञात हो कि प्रति पोल उत्पादन द्वारा समूह को 70 से 80 रुपये का लाभ प्राप्त होता है। जो समूह के सदस्यों में आपस में बांट लिया जाता है।

एफआरए क्लस्टर गम्हरी में कार्यो का किया जायजा

विकासखण्ड बड़ेराजपुर के अंतर्गत एफआरए क्लस्टर गम्हरी पहुंच कलेक्टर ने वन अधिकार पट्टाधारियों किसानो से चल रहे कार्यो के संबंध में जानकारी ली साथ ही यहां के कार्यो में अधिक से अधिक सहभागी बन रोजगार के माध्यमों से जुड़ने के लिए उन्हें प्रेरित किया। इसके पश्चात वे गम्हरी में बिहान योजना अंतर्गत माँ बमलेष्वरी समूह द्वारा सीमेंट पोल निर्माण, माँ दंतेष्वरी समूह द्वारा ईट निर्माण, कुमकुम समूह द्वारा किए जा रहे फैंसिंग तार निर्माण को देखकर महिलाओं अदम्य साहस एवं हौसले की प्रषंसा की। इस दौरान समूह की महिलाओं ने कलेक्टर को विद्युत आपूर्ति में कम वोल्टेज के कारण कार्य में आ रही दिक्कतो से रुबरु कराया। जिस पर कलेक्टर ने जल्द से जल्द विद्युत आपूर्ति की समस्या का समाधान करने का आष्वासन दिया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत डी एन कष्यप, एसडीएम डी डी मण्डावी, सीईओ केष्काल षिवलाल नाग, जिला मिषन प्रबंधक (एनआरएलएम) विनय सिंह सहित मैदानी अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।