विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर वितरित किये नि:शुल्क सेनेटरी नैपकिन|  
May 29th, 2020 | Post by :- | 64 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-  विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज ने पलवल के स्लम एरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन में  आर्थिक तौर पर कमजोर बालिकाओं और महिलाओं को नि:शुल्क सेनेटरी नैपकिन और बिस्कुट बांटे।

कार्यक्रम का संयोजन पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के मुख्य संयोजक और सह संयोजक आर्यवीर लॉयन विकास मित्तल एवं अल्पना मित्तल ने किया। इस अवसर पर पलवल के महिला थानाध्यक्ष अंजु ने अपनी पुलिस टीम के साथ उपस्थित होकर नि:शुल्क सेनेटरी नैपकिन और बिस्कुट वितरण कार्यक्रम में सहयोग दिया। अजुं ने कहा कि  जरूरतमंद महिलाओं और बालिकाओं को नि:शुल्क सेनेटरी नेपकिन और बिस्कुट वितरित कर संस्था ने सराहनीय कार्य किया।

उन्होंने इस मुश्किल के समय में महिलाओं की जरूरत पूरी की है। उम्मीद करते हैं कि संस्था आगे भी इसी तरह से अपना योगदान करती रहेगी।  विकास मित्तल ने बताया कि विश्व मासिक धर्म दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य समाज में फैली मासिक धर्म संबंधी गलत अवधारणा को दूर करना और महिलाओं तथा किशोरियों को महावारी संबंधी सही जानकारी देना है। वर्ष 2014 से ही हर साल 28 मई को यह दिवस मनाया जाता है। क्लब की सह संयोजक अल्पना मित्तल ने निज स्वच्छता और मासिक धर्म के प्रति जागरुक करते हुए कहा कि मासिक धर्म कोई शर्म की बात नही हैं इस पर खुलकर बात करे।

इस दौरान होने वाली समस्याओं का निवारण समय रहते किया जा सके।मासिक धर्म को लेकर महिलाओ के साथ साथ पुरुषो को भी जागरूक होने की जरुरत है। एक सर्वे के अनुसार आज भी  लगभग 75 फीसदी महिलाएं सेनेटरी नैपकिन की जगह कपड़े का प्रयोग करती हैं जो कि महिलाओं में कैंसर जैसी घातक बीमारी का मुख्य कारण है।

उन्होंने बताया कि संस्था के द्धारा लॉकडाउन मे नियमों का उल्लंघन किये बिना लगभग 4500 सैनेटरी पैड वितरित किये जा चुके हैं। इस अवसर पर एएसआई अमलेश, एएसआई पुष्पा, एएसआई शोभा, रनवीर,  विकल्प,  रुद्र आदि ने अपना सहयोग दिया।

 

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।