कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते राज्य सरकार द्वारा प्रदेश से इच्छुक प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए रोजाना
May 28th, 2020 | Post by :- | 83 Views

चंडीगढ, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )    ।   हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते राज्य सरकार द्वारा प्रदेश से इच्छुक श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए रोजाना विशेष श्रमिक रेलगाडिय़ों को प्रदेश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से चलाया जा रहा है और इसी श्रृंखला में आज हरियाणा से एक विशेष श्रमिक रेलगाड़ी पश्चिम बंगाल के लिए रवाना किया गया हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य की उन्नति व विकास में श्रमिकों का उल्लेखनीय योगदान है।

–गुरूग्राम से पश्चिम बंगाल के न्यू-कूच-बिहार के लिए रेलगाड़ी–
हरियाणा के गुरूग्राम रेलवे स्टेशन से आज सायं 6 बजे 1600 श्रमिकों को लेकर पश्चिम बंगाल के लिए पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हुई। यह ट्रेन पश्चिम बंगाल के न्यू-कूच-बिहार नामक क्षेत्र के लिए गई है। जाते समय ट्रेन में बैठे नागरिकों ने हाथ हिलाकर व हाथ जोडक़र आभार जताया और जय हरियाणा के नारे लगाते हुए विदा हुए। स्पेशल श्रमिक ट्रेन से हरियाणा के अलग-अलग जिलों से यहां लाए गए प्रवासी नागरिकों को सरकारी खर्च पर उनके गृह राज्य भिजवाया गया है।
आज श्रमिक स्पेशल ट्रेन से 1600 नागरिकों को बसों के माध्यम से रेलवे स्टेशन लाया गया। इनमें बिहार के विभिन्न जिलों के नागरिक शामिल थे। रेलवे स्टेशन पर इन सबके स्वास्थ्य की जांच की गई व हाथों को सैनेटाइज करवाकर भोजन व पानी दिया गया। प्रत्येक यात्री की थर्मल स्कैनिंग करके उन्हें मास्क उपलब्ध करवाए गए। इसके उपरांत प्रत्येक श्रमिक को टिकट नि:शुल्क देकर ट्रेन में बिठाया गया।

रेलवे स्टेशन पर श्रमिकों को भोजन के पैकेट व पानी सहित अन्य खाद्य सामग्री वितरित की गई। ट्रेन के सभी डिब्बों में साबुन व सैनेटाइजर्स रखवाए गए थे। ट्रेन में महिला यात्री व बच्चे भी थे जिन्हें खिलौने, बिस्किट व चॉकलेट दी गईं।
आज गुरूग्राम से तेहरवीं स्पेशल श्रमिक ट्रेन से पंजीकृत प्रवासी नागरिकों को बंगाल के कूचबिहार के लिए रवाना किया गया है। श्रमिकों को पिछले कई दिनों से सरकार के आदेशानुसार ट्रेन व बसों के माध्यम से उनके गृह राज्यों तक भिजवाया जा रहा है। भेजे जाने वाले प्रत्येक नागरिक को मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र के आधार पर ही उनके गृह राज्यों में भिजवाया जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।