सांसद नायब सैनी ने मिर्जापुर स्थित खादी आश्रम का किया निरीक्षण, खादी आश्रम में काम कर रहे कारीगरों से की बातचीत
May 28th, 2020 | Post by :- | 109 Views
कुरुक्षेत्र, ( सुरेशपाल सिंहमार )    ।     कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि भारत सरकार की स्वदेशी योजना के तहत खादी के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कदम भी बढ़ाया गया है। कोरोना माहमारी के दौर में खादी स्वेदशी उत्पाद बनाकर आत्मनिर्भर भारत अभियान में अपना अहम योगदान दे रही है।
सांसद नायब सिंह सैनी वीरवार को गांव मिर्जापुर स्थित खादी ग्रामोद्योग मंडल आश्रम का निरीक्षण कर रहे थे। इससे पहले सांसद नायब सिंह सैनी व भाजपा जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर ने स्वदेशी अपनाओं अभियान के तहत खादी आश्रम में बन रहे उत्पादों का निरीक्षण किया और वहां पर काम कर रहे कारीगरों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि कोरोना की लड़ाई में खादी भी अहम भूमिका निभा रही है। अखिल भारतीय खादी और ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना के निर्देशानुसार जिला स्तर पर प्रशासन को मास्क दिए जा रहे हैं तो ग्रामीण क्षेत्रों में सेनिटाइजर व लोगों को खाद्य सामग्री मुहैया करवाई जा रही है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के फैसले से आजादी के बाद पहली बार घरों तक पहुंचने से खादी की ब्राडिंग हो रही है। इस केंद्र के साथ दो से तीन हजार बुनकर व कारीगर जुड़े हुए हैं, जो सभी ग्रामीण क्षेत्रों से संबंध रखते हैं। सरकार की पहले से ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था में नया सुधार होगा। खादी आश्रम में तैयार मानक के अनुसार पूरी गुणवत्ता युक्त व स्वदेशी हैं। उन्होंने कहा कि खादी ग्रामोद्योग संस्था भारत सरकार की स्वदेशी अपनाओं अभियान में अपना अहम योगदान दे रही है और लोगों को स्वदेशी तकनीक से तैयार विभिन्न खादी प्रोडक्टस उपलब्ध करवा रही है। इस मौके पर खादी ग्रामोद्योग मंडल से सतपाल आदि मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।