अब सेंपल लेने के लिए तुरंत पहुंचेगी मोबाईल वैन: सिविल सर्जन
May 27th, 2020 | Post by :- | 53 Views

भिवानी 27,मई संवाद सहयोगी ममता गौड़।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना सैम्पलिंग के लिए मोबाईल वैन सेवा शुरु की है। बुधवार को सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र कादयान ने मोबाईल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस वैन के लिए प्रतिदिन का रूट तैयार किया जाएगा। इसके अलावा मोबाईल वैन द्वारा जिले के प्रत्येक कौने तक पहुंचकर कोरोना लक्षण वाले व्यक्तियों लिए जाएंगे। जिससे कोरोना सेंपल लिए जाने कार्य को और अधिक गति मिलेगी। वहीं बुधवार को गांव चांग मे 15 टीमें गठित करके सभी घरों के व्यक्तियों की स्क्रीनिंग का कार्य शुरू कर दिया गया। यहां पर 910 घरों में 4700 व्यक्तियों के सेंपल लिए गए। विभाग द्वारा जिले में बुधवार को 111 सैम्पल रोहतक भिजवाए गए।

उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए जिलेभर में नागरिकों को सेंपल लिए जा रहे हैं और नागरिकों की स्क्रीनिंग की जा रही है। सेंपलिंग कार्य को और अधिक तेज गति प्रदान करने के लिए जिला में स्वास्थ्य विभाग ने मोबाईल वैन सेवा शुरु की है। सिविल सर्जन डॉ. काद्यान ने बुधवार को चौ. बंसीलाल सामान्य अस्पताल में इस वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। डॉ. कादयान ने बताया कि इस वैन द्वारा कोरोना के लक्षण मिलने की सूचना वाले एरिया में जाकर व्यक्तियों के सेंपल लिए जाएंगे। मोबाईल वैन में एक लैब टैक्नीशियन तथा एक सूचना सहायक होगा। लैब टैक्नीशियन द्वारा मौके पर सैम्पल लिए जायेगें तथा सूचना सहायक द्वारा उन सैम्पलों को उसी समय आनॅलाईन किया जाएगा। ऑनलाईन करने से यह फायदा होगा कि सैम्पलिंग रिपोर्ट आने में कम समय लगेगा। मोबाईल वैन का प्रतिदिन का रूट मैप तैयार किया जायेगा जहां पर यह वैन जाकर उस एरिया के हाई रिस्क एरिया में रहने वाले लोगों की सैम्पलिंग की जाएगी। वैन का यह भी फायदा होगा की यह प्रत्येक गली के आखरी छोर पर रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति तक आसानी से पहुंच सकेगी। मोबाईल वैन से जिले के प्रत्येक कौने तक पंहुचकर सैम्पल एकत्रित किए जा सकते है। बुधवार को यह वैन कृष्णा कालोनी में पहुंची और यहां पर सब्जी मंडी में 60 सैम्पल लिए गए हैं।

गांव चांग में 4700 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग

सिविल सर्जन ने बताया कि गांव चांग में कोरोना पॅाजिटिव केस पाए जाने पर विभाग द्वारा 15 टीमें गठित की। टीमों ने बुधवार द्वारा 910 घरों के 4700 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई। वहीं गांव रेवाड़ी खेड़ा में 640 घरों के 3283 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई। गांव तिगड़ाना में 1178 घरों के 5868 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई। खबर लिखे जाने तक बुधवार को कुल 111 सैम्पल रोहतक भिजवाए। मंगलवार तक भेजे गए सैम्पलों में से 192 सैम्पल की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। वहीं आईसोलेशन वार्ड में 38 व्यक्तियों को रखा गया है।

वहीं सिविल सर्जन ने यह भी बताया कि अगर किसी भी व्यक्ति को जुकाम-बुखार या गले में तकलीफ होती है तो वह तुरन्त डॉक्टर से संपर्क करके अपनी जांच अवश्य करवाएं। अगर फिर भी किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस के प्रति कोई भी जानकारी लेनी है तो वह सिर्फ विभाग द्वारा बनाये गये कॉल सैंटर न0 01664-242130, 9050397313 तथा हैल्पलाईन नं. 7027847102, 108 पर सम्पर्क कर सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।