‘दाना खिलाओ – पानी पिलाओ – पक्षी बचाओ’ अभियान की शुरुआत|
May 27th, 2020 | Post by :- | 133 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-  गर्मी की शुरुआत होते ही लोग पानी की कमी से जूझने लगे हैं। ऐसे में पक्षियों को पीने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे समय में पक्षियों के सरंक्षण के लिए ‘दाना खिलाओ-पानी पिलाओ-पक्षी बचाओ’ अभियान की शुरुआत पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के आहवान पर समाजसेवी शेलेन्द्र गौड़ ने अपने पिता और ब्राह्मण सभा के पूर्व प्रधान स्व.प.लाल चन्द शर्मा की सातवी पुण्यस्मृति पर  शहर के विभिन्न धर्मस्थलों और मोक्षधाम में पक्षियों के पानी पीने के लिए मिट्टी के बर्तन रखवाये।

कार्यक्रम का संयोजन स्व.प.लाल चन्द शर्मा के पौत्र और समाजसेवी दीवांशु गौड़ और पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के मुख्य संयोजक आर्यवीर लॉयन विकास मित्तल ने किया। विकास मित्तल और दीवांशु गौड़ ने सभी से अपील करते हुए कहा कि पक्षियों के लिए मिट्टी के बर्तनों में पानी डालकर छाया में घर व दफ्तरों की छतों और बालकनी में रखने और साथ ही पक्षियों को नियमित दाना पानी देने का आग्रह किया। ऐसा करने से शहर के पर्यावरण को बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि गर्मी का मौसम आते ही आसमान में पक्षी कम दिखते हैं।

पीने का पानी नहीं मिलने से पक्षियों की मौत तक हो जाती है। शहरी क्षेत्र में पेड़-पौधों की वैसे भी कमी होती है। ऐसे में सभी को पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था करनी चाहिए ।पक्षियों के सरंक्षण के इस अभियान में शैलेन्द्र गौड़, विकास मित्तल, दीवांशु गौड़, अल्पना मित्तल और सिद्धांत गौड़ ने मिलकर पंचवटी मंदिर, शहर, कैम्प और कालोनी स्थित गुरुद्वारे, माल गोदाम रोड़ पर स्थित मोक्ष धाम आदि में पक्षियों के पानी पीने के लिए मिट्टी के बर्तन की व्यवस्था की।

इस अवसर पर पंचवटी धाम के महामण्डलेश्वर 1008 श्री कामता दास जी महाराज, न्यू कालोनी गुरुद्वारे के ग्रंथी ज्ञानी सतनाम सिंह, मोक्षधाम से पवन भुटानी ने संस्था के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि मिट्टी के पात्रों में पक्षियों के पीने लिए पानी भरना अच्छा प्रयास है। इस तरह के कार्यों की बहुत आवश्यकता है। हमें याद है कि बचपन में हमारे दादा, दादी घर में कई जगह मिट्टी के बड़े-बड़े पानी के पात्र रखकर कहते थे कि हमारे पूर्वज के रुप में पक्षी पानी पीने आते हैं।

इस अवसर पर हेमचंद मंगला ,विकास मित्तल, दीवांशु गौड़, अल्पना मित्तल, सिद्धांत गौड़, पवन भुटानी, जगदेव सिंह, आदि उपस्थित थें।

 

 

 

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।