जानिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने क्यों किया करनाल जिले का दौरा ?
May 26th, 2020 | Post by :- | 119 Views

करनाल, हरियाणा (रजत शर्मा)। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोविड-19 में जरूरतमंदों व प्रवासी मजदूरों का सहयोग करने वाले धार्मिक संस्थाओं में जाकर उनका आभार प्रकट किया और कहा कि राधा स्वामी सत्संग ब्यास, डेरा कार सेवा व निर्मल कुटिया जैसी धार्मिक संस्थाओं ने इस महामारी में बढ़चढक़र सेवा के लिए हाथ बढ़ाया, इन संस्थाओं के साथ-साथ जिले की अन्य धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं ने भी जिला प्रशासन के मुश्किल कार्य को आसान बना दिया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंगलवार को अपने दौरे के दौरान सबसे पहले निर्मल कुटिया में पहुंचे, वहां पर उन्होंने महंत बाबा रामसिंह जी महाराज और सरपंच जी महाराज के साथ-साथ इस संस्था से जुड़े अनुयायियों से बातचीत की और सभी का आभार प्रकट किया। सबसे पहले उन्होंने निर्मल कुटिया में जाकर माथा टेका और आशीर्वाद लिया। इस मौके पर पंजाबी एकेडमी के उपाध्यक्ष गुरविन्द्र सिंह धमीजा, स०त्रिलोचन सिंह, कुलवंत सिंह, अजयंत सिंह, परमिन्द्र सिंह सहित अन्य सेवक उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को जीटी रोड़ स्थित राधा स्वामी सत्संग भवन में जाकर सबसे पहले वहां बने शेल्टर होम में रह रहे प्रवासी मजदूरों से बातचीत की और उनका कुशल क्षेम जाना, इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने हरियाणा राज्य परिवहन की चार बसों को झंडी देकर मध्य प्रदेश के जिले छत्तरपुर के लिए रवाना किया। इस बस में 127 प्रवासी मजदूरों को उनके गृह क्षेत्र में भेजा गया है।

मुख्यमंत्री ने इन मजदूरों पर फूलों की वर्षा की और प्रवासी मजदूरों के छोटे-छोटे बच्चों को खिलौने व चोकलेट भी उपहार के रूप में दिए। बस में बैठकर सभी प्रवासियों ने तालीयां बजाई तथा हाथ हिलाकर मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों का आभार प्रकट किया। इस मौके पर एसीयूटी आयुष सिन्हा सहित राधा स्वामी सत्संग ब्यास के अनुयायी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को डेरा कारसेवा में पहुंचकर बाबा सुक्खा सिंह जी से मुलाकात की तथा कोविड-19 में दिए गए बेहतर सहयोग के लिए उनका आभार प्रकट किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने डेरा कार सेवा में माथा टेका और आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि डेरा कार सेवा समाज की हर जरूरत में सबसे पहले हाथ बढ़ाता है। कोरोना महामारी में भी जरूरतमंद को भोजन देकर उन्होंने प्रशासन का सहयोग किया है। इस मौके पर पंजाबी एकेडमी के उपाध्यक्ष गुरविन्द्र सिंह धमीजा सहित डेरा कार सेवा के सेवादार उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को अपने दौरे के दौरान प्रेम कालोनी में पहुंचकर धर्मपाल कोशिक के राशन डिपो को चेक किया और राशन वितरण की व्यवस्था जानी। उन्होंने बताया कि उनके पास 544 राशन कार्ड है, जिनमें 250 बीपीएल, 294 ओपीएच तथा 148 डिस्ट्रैस टोकन के कार्ड है। इन कार्डो से पांच किलो गेंहू व एक किलो दाल मुफ्त दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने डिस्ट्रैस टोकन के माध्यम से एक महिला को राशन भी वितरित किया। इस मौके पर उपायुक्त निशांत कुमार ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 10 हजार 230 डिस्ट्रैस टोकन बनाए गए है, जिनके माध्यम से मई-जून का राशन मुफ्त दिया जा रहा है। इस मौके पर पार्षद राजेश अग्गी, दर्शन लाल सहगल, हरीश कुमार सहित अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मंगलवार के दौरे के दौरान स्थानीय लघु सचिवालय में भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद ने करनाल वासियो द्वारा दिया गया योगदान हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड में 74 लाख 36 हजार 333 रूपये का चेक और प्रधानमंत्री केयर फंड में 5 लाख 56 हजार रूपये का चेक के रूप में मुख्यमंत्री को भेंट किया।

इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल के इन दानी का सहयोग के लिए आभार प्रकट किया और कहा कि करनाल के लोग हर मुश्किल की घड़ी मे सहयोग करने के लिए अपने हाथ बढ़ाते है। इससे पहले भी करनाल के लोगों ने रिलीफ फंड में करोड़ों रूपये का सहयोग दिया है।

मुख्यमंत्री के मंगलवार के दौरे के दौरान उपायुक्त निशांत कुमार यादव, एसपी एसएस भौरिया, एडीसी अनीश यादव, एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक, एसीयूटी आयुष सिन्हा,भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, नगर निगम की मेयर रेणू बाला गुप्ता, स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी अध्यक्ष सुभाष चंद्र सहित समाज सेवी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।