1570 श्रमिकों को लेकर मोतिहारी के लिए स्पेशल गाड़ी रवाना सरकार रेलवे देगी ₹10 72000 रुपये जनता रसोई ने उपलब्ध करवाए भोजन के 2000 पैकेट
May 26th, 2020 | Post by :- | 110 Views
बीकानेर, ( रामलाल लावा ) कोरोना संक्रमण प्रसार को रोकने के लिए दो माह से लाॅकडाउन में अटके श्रमिकों को उनके गृह जिलों तक पहुंचाने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी लालगढ़ रेलवे स्टेशन से बिहार के मोतीहारी के लिए स्पेशल ट्रेन को रवाना किया गया। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की उपस्थिति में लालगढ़ रेलवे स्टेशन से प्रातः 10 बजे रवाना हुई इस ट्रेन के माध्यम से 1 हजार 570 से अधिक यात्रियों को उनके गृह जिलों तक भेजा जा रहा है।
          गौतम ने बताया कि गृह राज्य जाने के इच्छुक 1570 श्रमिकों को पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष अनुमति के बाद यह ट्रेन रवाना की गई है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा 10 लाख 72 हजार रुपए रेलवे को भुगतान किए जाएंगे। गौतम ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन का यह प्रयास रहा है कि जो भी व्यक्ति अपने घर जाना चाहता है उसके लिए समुचित व्यवस्था हो। इसके लिए रजिस्ट्रेशन के माध्यम से ऐसे लोगों की सूची तैयार करने के बाद रोडवेज की बसों के माध्यम से रेलवे स्टेशन लाया गया, सभी यात्रियों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन पर ही सभी यात्रियों को मास्क आदि उपलब्ध करवाए गए हैं। रेलवे स्टेशन को सेनेटाइज किया गया है और सभी यात्रियों को कोरोना बचाव से एडवाइजरी की अनुपालना करने के सम्बंध में भी जानकारी दी गई।
नेत्रहीन और बुजुर्ग को दिया सहारा
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस अभिषेक सुराणा ने 80 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति को ट्रेन तक पहुंचाने के लिए व्हील चेयर उपलब्ध करवाई और बुजुर्ग के नेत्रहीन पुत्र को स्वयं हाथ पकड़ कर ट्रेन में सीट पर बैठने में मदद की। ट्रेन में बैठे यात्रियों के चेहरे पर लाॅकडाउन की थकावट के बीच घर जाने का रोमांच भी साफ नजर आया।
जनता रसोेई की टीम ने रात भर बनाए भोजन के पैकेट
ट्रेन रवाना करने से पहले सभी यात्रियों को भोजन के पैकेट्स उपलब्ध करवाए गए। जनता रसोई की टीम द्वारा पूरी रात जुटकर दो हजार से अधिक भोजन पैकेट बनाए गए और प्रातः जिला प्रशासन की मदद से सभी यात्रियों को नाश्ता और भोजन के पैकेट्स दिए गए। गंगाशहर स्थित चांदमल बाग में पिछले कई दिनों से रह रहे कई मजदूर भी इस ट्रेन से अपने घर के लिए रवाना हो गए। यहां रूके मजदूरों में करीब 350 मजदूर इस ट्रेन से रवाना हुए। चांदमल बाग में भी पीबीएम हैल्प कमेटी द्वारा संचालित जनता रसोई द्वारा ही खाना वितरित किया जा रहा था। जनता रसोई के सदस्य जब खाना वितरित कर रहे थे तो इन मजदूरों ने रसोई के सदस्यों को पहचानते हुए कहा कि आपका बहुत आभार। आपने परिवार के सदस्यों की तरह लाॅकडाउन में भी हमारा ध्यान रखा।
पीबीएम हैल्प कमेटी के संयोजक एडवोकेट बजरंग छींपा तथा अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित ने बताया कि जनता रसोई की टीम ने पूरी रात काम कर भोजन तैयार किया और लालगढ रेलवे स्टेशन पर जाकर नगरनिगम की टीम के साथ लगकर भोजन वितरण किया।
इस अवसर पर एसडीएम रिया केजरीवाल, प्रशिक्षु आईएएस अभिषेक सुराणा, यूआईटी सचिव मेघराज सिंह मीणा, फल व सब्जी मंडी अध्यक्ष अरविंद मिड्ढा, अर्चना व्यास, पवन कुमार, सुमन परिहार, उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।